होम 31 जुलाई तक घोषित हो सकते हैं सीबीएसई के 12वीं कक्षा के रिजल्ट

युवाशिक्षा

31 जुलाई तक घोषित हो सकते हैं सीबीएसई के 12वीं कक्षा के रिजल्ट

31 जुलाई तक घोषित हो सकते हैं सीबीएसई के 12वीं कक्षा के रिजल्ट

31 जुलाई तक घोषित हो सकते हैं सीबीएसई के 12वीं कक्षा के रिजल्ट

Photo

31 जुलाई तक घोषित हो सकते हैं सीबीएसई के 12वीं कक्षा के रिजल्ट

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 12वीं कक्षा के लिए अंक यूनिट टेस्ट/मध्यावधि/प्री-बोर्ड परीक्षा पर आधारित होंगे और 40 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। परिणाम 31 जुलाई तक घोषित होने की संभावना है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)  का प्रतिनिधित्व करने वाल अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कक्षा 12 के व्यावहारिक / आंतरिक मूल्यांकन आदि के अंक वास्तविक आधार पर होंगे, जैसा कि स्कूल द्वारा सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड किया गया था।

सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में अपने जवाब में कहा, "12वीं कक्षा बोर्ड परीक्षाओं में स्कूल के पिछले प्रदर्शन के अनुरूप कुल अंक दिए जाने चाहिए।"  साथ ही "12वीं कक्षा के लिए थ्योरी अंकों की गणना एक या एक से अधिक यूनिट टेस्ट / मिड-टर्म / प्री-बोर्ड (एस) थ्योरी परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर होगी। स्कूल की परिणाम समिति मूल्यांकन की विश्वसनीयता के आधार पर प्रत्येक परीक्षा के लिए तय कर सकती है कि कितना वेटेज दिया जाना है।। उदाहरण के लिए, यदि समिति का विचार हो सकता है कि केवल प्री-बोर्ड परीक्षाओं को ही ध्यान में रखा जाना है, तो उस भाग को पूरा भार दिया जा सकता है। इसी तरह, एक और स्कूल रिजल्ट कमेटी प्री-बोर्ड परीक्षा और मिड टर्म परीक्षाओं को समान वेटेज देने का फैसला कर सकती है।"

सीबीएसई ने कहा कि जहां 30 प्रतिशत अंक कक्षा 11 की अंतिम परीक्षा पर आधारित होंगे, वहीं मूल्यांकन करते समय कक्षा 10 के तीन सर्वश्रेष्ठ अंकों के आधार पर 30 प्रतिशत अंक भी शामिल किए जाएंगे। न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर मामले की सुनवाई कर रहे हैं।

सीबीएसई ने कहा कि प्रत्येक स्कूल में स्कूल के प्रिंसिपल के तहत एक परिणाम समिति बनाई जाएगी जिसमें एक ही स्कूल से दो वरिष्ठतम पीजीटी और पड़ोसी स्कूलों से दो पीजीटी शामिल होंगे।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top