होम पर्यावरण में विशेष योगदान हेतु सी.एम.एस. शिक्षिका डा. शिक्षा त्रिपाठी सम्मानित

राज्यउत्तर प्रदेश

पर्यावरण में विशेष योगदान हेतु सी.एम.एस. शिक्षिका डा. शिक्षा त्रिपाठी सम्मानित

पर्यावरण में विशेष योगदान हेतु सी.एम.एस. शिक्षिका डा. शिक्षा त्रिपाठी सम्मानित

पर्यावरण में विशेष योगदान हेतु सी.एम.एस. शिक्षिका डा. शिक्षा त्रिपाठी सम्मानित

लखनऊ, 22 सितम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस की शिक्षिका एवं इन्वार्यनमेन्ट कोआर्डिनेटर डा. शिक्षा त्रिपाठी को पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन के बारे में छात्रों व युवा पीढ़ी को जागरूक व शिक्षित करने हेतु सेन्टर फॉर इन्वार्यनमेन्ट एजूकेशन (सी.ई.ई.) एवं विप्रो अर्थियन के संयुक्त तत्वावधान में विशेष रूप से सम्मानित किया गया है। विप्रो अर्थियन एवं सेन्टर फॉर इन्वार्यनमेन्ट एजूकेशन (सी.ई.ई.) द्वारा अभी हाल ही में देश भर के चुनिंदा शिक्षकों को विभिन्न क्षेत्रों में उनके विशिष्ट योगदान हेतु सम्मानित किया गया, जिनमें कानपुर रोड कैम्पस की शिक्षिका डा. शिक्षा त्रिपाठी को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। श्री शर्मा ने बताया कि डा. शिक्षा त्रिपाठी छात्रों को पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रेरित करने में सतत प्रयासरत हैं। उनके प्रयासों से सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस के छात्रों ने ‘सस्टेनबिलिटी एवं बायोडायवर्सिटी’ पर उल्लेखनीय कार्य किया है एवं इसके माध्यम से समाज के नागरिकों को पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रेरित करते हुए में ‘रिड्यूज, रियूज एवं रीसाईकिल’ की अवधारणा से अवगत कराया है। डा. त्रिपाठी के प्रयासों से सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस को लगातार 6 बार विप्रो अर्थियन अवार्ड से नवाजा जा चुका है। सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने डा. शिक्षा त्रिपाठी को बधाई दी है।

            सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. का मानना है कि जल, ऊर्जा व पर्यावरण जैसे विषयों पर लोगों के विचारों एवं जीवन शैली में सकारात्मक परिवर्तन बहुत जरूरी है। इन्ही विचारों के तहत सी.एम.एस. अपने छात्रों को पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, ऊर्जा संरक्षण आदि विषयों पर जागरूक कर समाज का सजग प्रहरी बनाने को संकल्पित है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top