होम Indian Railways: अब बिना टिकट भी कर सकते हैं ट्रेन से यात्रा, रेलवे ने बनाया Platform Ticket Rules

समाचारदेश

Indian Railways: अब बिना टिकट भी कर सकते हैं ट्रेन से यात्रा, रेलवे ने बनाया Platform Ticket Rules

रेलवे के नियम के अनुसार, अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं। आप बहुत ही आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं।

Indian Railways: अब बिना  टिकट भी कर सकते हैं ट्रेन से यात्रा, रेलवे ने बनाया   Platform Ticket Rules

Indian Railways: अब बिना टिकट भी कर सकते हैं ट्रेन से यात्रा, रेलवे ने बनाया Platform Ticket Rules

Platform Ticket Rules: अगर आप ट्रेन से सफर करने के शौकीन हैं तो हम आपके लिए लेकर आये हैं अच्छी खबर। अब आपको कभी अचानक यात्रा करना पड़ जाए और आपके पास टिकट नहीं हो तो घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आप बिना रिजर्वेशन (Reservation Rules) भी यात्रा कर सकते हैं। पहले ऐसी स्थिति में बस तत्काल टिकट (Emergency Ticket Booking Rules) का ही विकल्प था। लेकिन उसमें भी टिकट मिल जाए, ये जरूरी नहीं है। ऐसे में रेलवे ने एक खास नियम बनाया है जिसको जानना आपके लिए बेहद जरूरी है इस सुविधा के तहत अब आप बिना रिजर्वेशन भी यात्रा कर सकते हैं। 

Platform Ticket Rules-

रेलवे के नियम के अनुसार, अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं। आप बहुत ही आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं। यह नियम (Indian Railways Rules) रेलवे ने ही बनाया है। इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा। फिर TTE आपके गन्तव्य स्थल तक की टिकट बनाएगा।

आपको बता दें कि ट्रेन में सीट खाली नहीं होने पर TTE आपको रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है। लेकिन, यात्रा करने से नहीं रोक सकता। अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है ऐसी स्थिति में यात्री से 250 रुपए पेनाल्टी चार्ज के साथ आप यात्रा का कुल किराया देकर टिकट बनवा लें।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top