होम पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे जल जीवन मिशन ऐप,जल समितियों और ग्राम पंचायतों से होगा ऑनलाइन संवाद

समाचारदेश

पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे जल जीवन मिशन ऐप,जल समितियों और ग्राम पंचायतों से होगा ऑनलाइन संवाद

पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे जल जीवन मिशन ऐप, इस दौरान वे ग्राम पंचायतों और पानी समितियों से भी वर्चुअली संवाद करेंगे।

पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे जल जीवन मिशन ऐप,जल समितियों और ग्राम पंचायतों से होगा ऑनलाइन संवाद

पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे जल जीवन मिशन ऐप,राष्ट्रीय जल जीवन कोष की लॉन्चिंग के मौके पर आयोजित वर्चुअल इवेंट में पीएम मोदी जल समिति और ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति से जल जीवन मिशन और इससे होने वाले फायदे के बारे में चर्चा करेंगे।

पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे जल जीवन मिशन ऐप,जल समितियों और ग्राम पंचायतों से होगा ऑनलाइन संवाद-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जल जीवन मिशन के मोबाइल ऐप और राष्ट्रीय जल जीवन कोष को लॉन्च करेंगे। इस दौरान वे ग्राम पंचायतों और पानी समितियों से भी वर्चुअली संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय जल जीवन कोष के तहत ग्रामीण इलाकों में घरों, स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों पर जल आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाएगी और नल लगवाए जाएंगे। इस कोष में कोई भी व्यक्ति, संस्थान, कंपनी व NGO दान कर सकता है।

राष्ट्रीय जल जीवन कोष की लॉन्चिंग के मौके पर आयोजित इस वर्चुअल इवेंट में प्रधानमंत्री मोदी पानी समिति और ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति से जल जीवन मिशन और इससे होने वाले फायदे के बारे में बात करेंगे। पीएम मोदी ने इस बारे में खुद ट्वीट कर बताया था कि वो दो अक्टूबर को 11 बजे वे जल शक्ति और ग्राम विकास के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। जल जीवन मिशन पर राष्ट्रव्यापी ग्राम सभा भी दिन में होगी। ग्राम सभाएं ग्राम जल आपूर्ति प्रणालियों की योजना और प्रबंधन पर चर्चा करेंगी। इस दौरान प्रधानमंत्री ग्राम पंचायतों और पानी समितियों से वर्चुअली संवाद कर उन्हें पानी के प्रति जागरूक करेंगे और इस मिशन के फायदे बताएंगे। साथ ही जल जीवन मिशन ऐप और राष्ट्रीय जल जीवन कोष को भी लॉन्च किया जाएगा।

जल जीवन मिशन पर करेंगे ग्रामीणों से संवाद-

इस क्रम में दोपहर 11 से 12 बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल जीवन मिशन को लेकर दादरी के ग्रामीणों से भी संवाद करेंगे। दो अक्टूबर को दादरी जिले की सभी 168 ग्राम पंचायतों में होने वाले ग्राम संवाद कार्यक्रम के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस दिन पंचायत की ओर से गांवों में सफाई अभियान भी चलाया जाएगा। दादरी के जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवरदमन सिंह ने बताया कि गांव के कामन सर्विस सेंटर के सहयोग से प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा. इसके लिए LED स्क्रीन की व्यवस्था कर दी गई है।

अगस्त 2019 को जलजीवन मिशन की हुई थी घोषणा-

15 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री ने जलजीवन मिशन की घोषणा की थी। इसके तहत हर घर को नल का स्वच्छ पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया. इसकी शुरुआत के समय, देश के केवल 17% (323.23 करोड़) ग्रामीण घरों में नल के पानी की आपूर्ति थी। बीते दो सालों से कोरोना महामारी के प्रकोप के बावजूद 5 करोड़ से अधिक घरों तक नल का पानी की सुविधा पहुंचाई गई। जल जीवन मिशन को राज्यों के साथ पार्टनरशिप में लागू किया गया है। इस मिशन पर लगभग 3.60 लाख करोड़ रुपये का खर्च आएगा। पीएमओ के बयान के मुताबिक, अब तक लगभग 8.26 करोड़ (43%) ग्रामीण परिवारों के घरों में नल के पानी की आपूर्ति है. 78 जिलों, 58 हजार ग्राम पंचायतों और 1.16 लाख गांवों के हर ग्रामीण परिवार को नल का पानी मिल रहा है। अब तक 772,000 स्कूलों और 748,000 आंगनवाड़ी केंद्रों में नल से पानी की आपूर्ति की गई है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top