होम स्लो स्मार्टफोन से हैं परेशान, तो इन टिप्स को फॉलो करे

गैजेट्स न्यूज़

स्लो स्मार्टफोन से हैं परेशान, तो इन टिप्स को फॉलो करे

स्लो स्मार्टफोन से हैं परेशान, तो इन टिप्स को फॉलो करे

स्लो स्मार्टफोन से हैं परेशान, तो इन टिप्स को फॉलो करे

इंडिया में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जितनी बड़ी संख्या में स्मार्टफोन के यूजर्स बढ़ रहे हैं, उसके साथ ही इन फोन्स में एक बेसिक प्रॉब्लम देखी जा रही है और वो है फोन का स्लो या हैंग होना। स्लो या हैंग स्मार्टफोन फास्ट यूजर एक्सपीरियंस के लिए तब परेशानी बन जाता है, जब फोन के हार्डवेयर के कंपेरिजन में सॉफ्टवेयर काम नहीं कर पाता है।

असल में एंड्रॉयड फोन खरीदने के कुछ महीनों तक तो ये फोन अच्छा रिस्पॉन्स देते हैं, लेकिन थोड़े टाइम के बाद ये फोन हैंग होने लगते हैं। यहां हम आपको कुछ टिप्स बताएँगे जिस आप अपने स्लो स्मार्टफोन को फिर से स्पीड दे सकते हैं।

1.सबसे पहले कंपनी की तरफ से इंस्टॉल ऐप को डिसेबल करके अपने फोन से न यूज होने वाले सारे ऐप को हटा दीजिये। क्योकि ये आपके फोन के स्पेस को घेरता हैं और फोन हैंगिंग या स्लो फोन का मेन कारण बन सकता हैं। इसके अलावा अगर आप लाइव वॉलपेपर यूज करते हैं, इसकी जगह स्टेटिक वालपेपर्स का इस्तेमाल करिये।

2.फोन के बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप और प्रोसेसिंग आपके स्मार्टफोन की स्पीड को धीमा करती है। कई ऐसे ऐप होते हैं, जो हर समय फोन के बैकग्राउंड में प्रोसेस होते रहते हैं। कई ऐप नेट कनेक्ट होते ही ऑनलाइन सर्विसेज के साथ सिंक हो जाते हैं। ये जानने के लिए कि कौन से ऐप आपके फोन के बैकग्राउंड में लगातार चल रहे हैं, सैटिंग्स में ऐप में जाकर रनिंग ऐप में चैक करें। अगर वहां ऐसे ऐप हैं, जो रनिंग हैं, लेकिन जिनका आप यूज नहीं कर रहे हैं, उन्हें तुरंत रिमूव कर दें।

3. हमारे स्मार्टफोन में जिन ऐप का बार-बार यूज होता है, उनके कैश तैयार होने लगते हैं, जो फोन को स्लो कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स फोन में अपने आप बनने वाली कैश फाइल को डिलीट कर सकते हैं और अपने फोन की स्पीड बढ़ा सकते हैं। हालांकि ये कोई वन टाइम प्रोसेस नहीं है और फोन की स्पीड के लिए आपको लगातार ऐसा करना होगा। कैश फाइल क्लियर करने के लिए सैटिंग्स में जाकर ऐप को चुनकर क्लियर कैश कर सकते हैं। रुटीन कैश क्लियर के लिए थर्ड पार्टी ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

4. स्मार्टफोन का बिल्ट-इन स्टोरेज फुल होना भी आपके फोन के स्लो होने कारण हो सकता है। इस परेशानी से बचने के लिए फोन के टोटल बिल्ट स्टोरेज का 10 से 20 प्रतिशत स्पेस फ्री होना चाहिए। ऐसे में फोन में स्पेस बनाने के लिए अनयूज ऐप डिलीट कर दें, साथ ही कैश फाइल क्लियर करना भी आपके फोन के लिए बेहतर होगा। हालांकि अब लगभग सभी फोन्स में स्मार्टफोन में माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बिल्ट-इन स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है। आप अपनी पिक्चर्स, वीडियो और बाकी फाइल्स के साथ ऐप्स को भी माइक्रोएसडी कार्ड में मूव कर सकते हैं।



नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top