होम कल 1 अगस्त से ATM से पैसा निकालना , डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हो जाएगा महंगा, जाने कितना लगेगा चार्ज?

समाचारदेश

कल 1 अगस्त से ATM से पैसा निकालना , डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हो जाएगा महंगा, जाने कितना लगेगा चार्ज?

कल यानी 1 अगस्त 2021 से ATM से पैसा निकालना, डेबिट और क्रेडिट इस्तेमाल हो जाएगा महंगा, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल में ATM ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ा दिया है।

कल 1 अगस्त से ATM से पैसा निकालना  , डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हो जाएगा महंगा, जाने कितना लगेगा चार्ज?

कल 1 अगस्त से ATM से पैसा निकालना, डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हो जाएगा महंगा, जाने कितना लगेगा चार्ज ? 

कल यानी 1 अगस्त 2021 से ATM से पैसा निकालना, डेबिट और क्रेडिट इस्तेमाल हो जाएगा महंगा, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल में ATM ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ा दिया है। 

नई दिल्ली:  कल (1 अगस्त) से एटीएम (ATM) से पैसा निकालना महंगा हो जाएगा. दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल में ATM ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ा दिया है. RBI ने इंटरचेंज फीस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 15 रुपये से 17 रुपये कर दिया है। नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए चार्ज 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया है। ये नई दरें 1 अगस्त से लागू होगी।

RBI के मुताबिक, इंटरचेंज शुल्क बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट के समय मर्चेंट को की जाती है. यह चार्ज बैंकों और ATM कंपनियों के बीच हमेशा विवाद का विषय रहा है। 

जून 2019 में लिया गया था ये फैसलाजून 2019 में, RBI ने एटीएम ट्रांजेक्शन के इंटरचेंज स्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान देने के साथ एटीएम चार्जेज की समीक्षा करने के लिए एक समिति का गठन किया था। आरबीआई के अनुसार इंटरचेंज फीस बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पमेंट प्रोसेस करने वाले मर्चेंट से लिया जाने वाला शुल्क है। 

क्या होता है इंटरचेंज चार्ज?

जब कोई ग्राहक क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पेमेंट करता है तो इस पेमेंट को प्रोसेस करने वाले मर्चेंट के बैंक अकाउंट से ट्रांजेक्शन फीस ली जाती है। ऐसे में यदि कोई ग्राहक किसी अन्य बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपका बैंक उस दूसरे बैंक को इंटरचेंज शुल्क प्रदान करता है, इसे ही इंटरचेंज चार्ज (Interchange charge) कहते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top