होम पाकिस्तानियों से घिरते वक्त विंग कमांडर अभिनंदन ने जो किया जानकर गर्व करेंगे आप

हक़ीक़त

पाकिस्तानियों से घिरते वक्त विंग कमांडर अभिनंदन ने जो किया जानकर गर्व करेंगे आप

 पाकिस्तानियों से घिरते वक्त विंग कमांडर अभिनंदन ने जो किया जानकर गर्व करेंगे आप

पाकिस्तानियों से घिरते वक्त विंग कमांडर अभिनंदन ने जो किया जानकर गर्व करेंगे आप

Photo

विंग कमांडर अभिनंदन अभी अभी चलते विमान से को दे ही थे कि उनका देश पीछे सो चुका था लोग सामने पत्थर लेकर खड़े हुए थे जो जान लेने के लिए आमादा थे पर कमांडर अभिनंदन ने अपनी हिम्मत दिखाई और पास में पिस्टल होते हुई भी सिविलियंस पर फायरिंग नहीं की और चालाकी से अपने कागजात कुछ जमा लिए और कुछ पानी में भिगो दिया जिससे देश की जरूरी जानकारी दुश्मन देश को ना मिल सके। पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ खदेड़ थे अभिनंदन क विमान क्रैश हो चुका था और उसमें आग लग चुकी थी इससे बचने के लिए अभिनंदन पैराशूट से नीचे कूद के और हवा के रुख ने उन्हें पाकिस्तान की सर जमी पर उतार दिया जिससे वह दुश्मन है उसके हाथ लग गए और उन्हें बंदी बना लिया गया इसके बावजूद भी उन्होंने इतनी हिम्मत दिखाते हुए जरूरी कागजातों को दुश्मन के हाथ नहीं लगने दिया जिस पर पूरा देश आज उन पर गर्व कर रहा है।

पाकिस्तान द्वारा बंदी बनाए जाने के 3 दिन बाद बाद विंग कमांडर  अभिनंदन शुक्रवार को भारत वापस लौट आया है। गुरुवार को उनकी रिहाई की आधिकारिक घोषणा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में की थी।

क्या तो बुधवार को पाकिस्तान के हवाई हमले को ना काम करते हुए कमांडर अभिनंदन का विमान मिग-21 क्रैश हो गया था। जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया। इसके बाद उनके कई वीडियो भी सामने आया है जिसमें वह पाकिस्तानी सेना से निडरता से सामना करते हुए दिखाई दिए।

कमांडर चंदन को जैसे ही पता चला कि वह पाकिस्तान की जमीन पर पहुंच गया है उन्होंने देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तुरंत ही कुछ सीक्रेट कागज के चार टुकड़े करके निकल लिए और सर्वाइकल किट में मौजूद कुछ अन्य कागज भी पानी में भिगो दिए। जिसके बाद पाकिस्तानी ने अभिनंदन को पकड़कर सेना के हवाले कर दिया। सेना की कैद में जाने से पहले अभिनंदन में भीड़ को डराने के लिए अपने पिस्टल से हवाई फायरिंग भी की थी।

टाइम्स ऑफ इंडिया खबर के मुताबिक कमांडर अभिनंदन को तीन पाकिस्तानी नागरिक मोहम्मद रजाक, शोएब और  रजा ने पीओके के भिम्बर जिले के अंतर्गत एलओसी से 7 किलोमीटर दूर हौरान गांव से पकड़ा था।

इन तीन लोगों ने पकड़ा था  कमांडर अभिनंदन को-

पाकिस्तानी अंग्रेजी अखबार डॉन के मुताबिक इसी से राजनीतिक कार्यकर्ता मोहम्मद रज्जाक ने सुबह 8:45 बजे हवाई लड़ाई की थी। उस समय पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को भारतीय लड़ाकू विमान खाद्य उड़ते हुए एलओसी सीमा को पार कर चुका था। रज्जाक अपने घर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर एक पैराशूट नीचे आते हुए देखा तो अपने दोस्त रजा, शोएब और कुछ स्थानीय लोगों को वहां पहुंचने के लिए कहा।

तब विंग कमांडर अभिनंदन पैराशूट सहित नीचे आ चुके थे।  उन्होंने वहां मौजूद लोगों से सबसे पहला सवाल किया कि यह भारत है या पाकिस्तान ? इतने में भीड़ से किसी ने कहा कि भारत है। इतने में अभिनंदन ने भारत समर्थित नारे लगाए और लोगों से उस जगह का नाम पूछा। उन्होंने उनसे कहा कि उनकी पीठ टूट चुकी है और प्यास लगी है थोड़ा पानी भी चाहिए।

हवा में फायरिंग की औरत तालाब में कूद गए -

इतने में एक युवक ने बताया की जगह का नाम किल्ला है। इतने में वहां मौजूद भीड़ ने पाकिस्तान समर्थित नारे लगाने शुरू कर दिए और भीड़ ने उनके साथ मारपीट भी की। अपने बचाव में कमांडर अभिनंदन में स्टोन निकाली और फायरिंग भी की। इसी बीच अभिनंदन ने महत्वपूर्ण का कागज को निगल लिया और तालाब में कूद गए।

 भीड़ ने उनको  वापस बाहर निकाला और उनके कुछ कागजात भी बरामद कर लिए। एक युवक ने अभिनंदन के पैर में गोली मार कर उन्हें जमीन में गिरा दिया इसके बाद उनके साथ मारपीट की। थोड़ी देर बाद पाकिस्तानी सेना के 6 जवान वहां पर पहुंचे और अभिनंदन को अपनी हिरासत में ले लिया।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top