होम फेसबुक पर तस्वीर डलते ही टूट गई सगाई

मध्य प्रदेश

फेसबुक पर तस्वीर डलते ही टूट गई सगाई

फेसबुक पर तस्वीर डलते ही टूट गई सगाई

फेसबुक पर तस्वीर डलते ही टूट गई सगाई

Photo

इंदौर.मोबाइल पर इंटरनेट और इंटरनेट पर पूरी दुनिया का एक्सेस सुविधाओं के साथ कई मुसीबतें भी साथ लाया है। दोस्त, रिश्तेदार और कभी-कभी सहकर्मी भी बिना पूछे आपकी कुछ तस्वीरें सोशल साइट्स पर डाल देते हैं। टैग भी कर देते हैं। अक्सर ये तस्वीरें कई मुसीबतें खड़ी कर देती हैं।

पिछले दिनों दैनिक भास्कर के रविवारीय अंक में हमने वॉशिंगटन और मिशिगन यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के नतीजे साझा किए। यह एक रिसर्च थी जिसके नतीजे न्यूयॉर्क टाइम्स से विशेष अनुबंध के तहत सिर्फ भास्कर में प्रकाशित किए गए। 249 बच्चों और उनके पेरेंट्स पर किए गए इस शोध में पता चला कि बच्चों को यह बात कतई पसंद नहीं है कि फेसबुक और यू-ट्यूब जैसी सोशल साइट्स पर उनकी तस्वीरें उनसे पूछे बगैर पोस्ट की जाएं। कार में पीछे की सीट पर उनके सो जाने की तस्वीर हो या फिर होमवर्क को लेकर फ्रस्ट्रेशन की या फिर किसी मैच में जीतने के बाद जश्न की। ये बच्चे चाहते हैं कि इस बात को नियम के तौर पर लागू किया जाए कि उनकी इजाज़त के बिना उनकी फोटोज़ सोशल साइट्स पर नहीं डाली जाएंगी।

हमने इस मुद्दे पर शहर में भी बात की। स्कूली बच्चों के साथ कॉलेज स्टूडेंट्स, प्रोफेशनल्स, कॉर्पोरेट्स और प्रशासनिक अधिकारियों से भी चर्चा की। बातचीत में मिले कुछ ऐसे वाकए हम साझा कर रहे हैं जिनमें आप पाएंगे कि कैसे किसी अपनों के द्वारा ही बगैर पूछे पोस्ट की गई कुछ तस्वीरों ने उन्हें बड़ी मुसीबत में डाल दिया।

प्रोडक्शन हाउस से संबंध खराब हो गए

इंदौर के रहनेवाले क्षितिज पंवार एक्टर हैं। उन्होंने बताया “सुनने में शायद यह छोटी सी बात लग सकती है कि फेसबुक पर कुछ तस्वीरें अपलोड कर दीं, लेकिन कई बार इसके नतीजे बुरे होते हैं। मेरे साथ ऐसा ही हुआ। सल में उन दिनों शूटिंग चल रही थी। कई दिनों से मैं सतत काम कर रहा था। एक रिश्तेदार के बच्चे की बर्थडे पार्टी में जाने का न्योता आया। मैंने प्रोडक्शन हाउस से कुछ अर्जेंट और अनअवॉइडेबल कहकर छुट्‌टी मांगी। छुट्‌टी मिल भी गई। कुछ दोस्तों ने बर्थ डे पार्टी की तस्वीरें मुझसे बिना पूछे अपलोड कर दीं। मुझे टैग कर दिया। प्रोडक्शन हाउस से किसी ने ये फोटोज़ देख लीं। उन्होंने मुझे तो सुनाई ही, उस प्रोडक्शन हाउस से मेरे संबंध भी खराब हो गए।

सगाई टूट गई

कॉलेज फेयरवेल इंदौर के एक क्लब में हुआ था। मैं नहीं जाना चाह रही थी लेकिन फ्रेंड्स ने कहा कि इसके बाद हम सब कब मिलेंगे तो मैं तैयार हो गई। वहां मेरे जूनियर्स और दोस्तों में कुछ लोग ड्रिंक्स पी रहे थे। दोस्तों ने जो तस्वीरें लीं सारी फेसबुक पर अपलोड कर दीं। मेरी सगाई हो चुकी थी और कुछ दिन बाद ससुराल वालों ने जब ये फोटोज़ देखीं तो उन्हें बहुत नागवार गुज़रीं। फेसबुक पर टैगिंग की परमिशन तो मैंने नहीं दी है लेकिन किसी इनलॉ ने ये फोटोज़ देख लीं। बहुत दिनों के डिस्कशन के बाद आखिर सगाई टूट गई। मैं तो दु:खी थी ही, घरवालों को भी काफी कुछ सुनना पड़ा। बिना पूछे तस्वीरें डालना मेरे जीवन के लिए नुकसानदायक हो गया।

डॉक्टर्स भी सर्जरी की तस्वीरें बिना कन्सेंट ही डालते हैं

पिछले दिनों चेन्नई का एक मेडिकल केस चर्चा में रहा था। मोहम्मद फैज़ल नाम के एक शख्स के दिल में ट्यूमर था जो ऑपरेशन से निकाल दिया गया। ऑपरेशन के छह महीने बाद उन्होंने देखा कि ऑपरेशन थिएटर की उनकी तस्वीरें इंटरनेट पर डली हुई हैं। उन्हें अजीब लगा। । डॉक्टर ने तकरीबन 150 शब्दों में अपने 45 सालों का प्रावीण्य बयान किया था। हालांकि बाद में सर्जन ने फैज़ल से माफी मांगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top