होम सावधान! KYC अपडेट करने के नाम पर हो रहा फ्रॉड, SBI ने किया अलर्ट, ना करें ये काम नहीं तो हो जायेगा अकाउंट खाली

समाचारदेशयुवातकनीकी

सावधान! KYC अपडेट करने के नाम पर हो रहा फ्रॉड, SBI ने किया अलर्ट, ना करें ये काम नहीं तो हो जायेगा अकाउंट खाली

देश मे पिछले कुछ समय से KYC updates के नाम पर ऑनलाइन फ्रॉड चल रहा है। इसमें केवाईसी अपडेट कराने के नाम पर आपके बैंक अकाउंट की जानकारी मांगी जाती है। जिससे लोग आसानी से ठगी का शिकार हो जाते हैं

सावधान! KYC अपडेट करने के नाम पर हो रहा फ्रॉड, SBI ने किया अलर्ट, ना करें ये काम नहीं तो हो जायेगा अकाउंट खाली

सावधान! KYC अपडेट करने के नाम पर हो रहा फ्रॉड, SBI ने किया अलर्ट, ना करें ये काम नहीं तो हो जायेगा अकाउंट खाली 

देश मे पिछले कुछ समय से KYC updates के नाम पर ऑनलाइन फ्रॉड चल रहा है। इसमें केवाईसी अपडेट कराने के नाम पर आपके बैंक अकाउंट की जानकारी मांगी जाती है। जिससे लोग आसानी से ठगी का शिकार हो जाते हैं और उनका अकाउंट खाली कर दिया जाता है। 

KYC अपडेट करने के नाम पर हो रहा फ्रॉड, SBI ने किया अलर्ट 

देश में साइबर क्राइम काफी बढ़ता जा रहा है। साइबर फ्रॉड वाले अलग-अलग तरीके से लोगों को ठगी का निशाना बना रहे हैं। पिछले कुछ समय से यह ठगी का खेल KYC Updation के नाम पर चल रहा है। ऐसे में सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। 

आपको बता दें कि एक यूजर ने एसबीआई को ट्वीट कर कहा कि मुझे एक मैसेज मिला है। जिसमें कहा गया है कि आपका SBI अकाउंट सस्पेंड कर दिया जाएगा। ऐसे में अपने अकाउंट का KYC Update करें। इसके साथ में एक लिंक शेयर किया गया है। इस ट्वीट के जवाब में SBI ने कहा कि अगर किसी भी अकाउंट होल्डर को इस तरह का ईमेल, SMS, फोन कॉल आता है और साथ में कोई लिंक शेयर किया जाता है तो ऐसे फोन कॉल्स और मैसेज से सावधान रहें। बैंक ने अपने ग्राहकों से अपील की है कि वह ऐसे कॉल्स या मैसेज में अपनी पर्सनल डिटेल नहीं शेयर करें। खासकर यूजर आईडी, पासवर्ड, डेबिट कार्ड नंबर, PIN/ CVV/ OTP जैसी बिल्कुल भी न शेयर करें। 

 

इसके अलावा SBI ने कहा है कि अगर आपके पास भी इस तरह के मैसेज आते हैं तो इसकी शिकायत मेल के जरिए [email protected] पर कर सकते हैं। इसके अलावा हेल्प लाइन नंबर 155260 पर भी कॉल कर सकते हैं। इसकी शिकायत लोकल एनफोर्समेंट से भी की जा सकती है। 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के निर्देश- 

SBI अपने ग्राहकों को बताता है कि सुरक्षित बैंकिंग के लिए क्या नहीं करना चाहिए और फ्रॉड से बचने के क्या एहतियाती उपाय हैं। 

1- SBI के मुताबिक, फोन कॉल, मैसेज या ईमेल के जरिये कभी भी डेट ऑफ बर्थ, डेबिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी, पासवर्ड, डेबिट कार्ड पिन, सीवीवी, ओटीपी आदि की जानकारी न दें। 

2- ध्यान रखें कि फ्रॉड करने वाले लोग अपने को एसबीआई, आरबीआई, सरकारी दफ्तर, पुलिस या केवाईसी अधिकारी बता कर फोन या मैसेज या ईमेल कर सकते हैं। ऐसे लोगों को अपनी कोई जानकारी न दें। 

3- अपने मोबाइल फोन में किसी भी अनजान सोर्स से कोई भी ऐप डाउलोड न करें ऐसे ऐप टेलीफोन कॉल्स और ईमेल पर आधारित हो सकते हैं जिससे बचने की जरूरत है 

4- अगर किसी अनजान सोर्स से कोई मैसेज या ईमेल आता है और उसमें किसी लिंक पर क्लिक करने की बात कही हो जा रही तो उससे बचने की जरूरत है। 

5- फोन पर झांसा देने वाले मैसेज या ऑफर आ सकते हैं। ऐसे मैसेज आकर्षित करने वाले होंगे लेकिन इसके नतीजे खतरनाक हो सकते हैं. ऐसे मैसेज ईमेल, एसएमएस या अन्य सोशल मीडिया के जरिये ग्राहकों को भेजे जा सकते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top