होम उद्देश्यपूर्ण शिक्षा से ही समाज में रचनात्मक बदलाव होगा- डा. जगदीश गाँधी सी.एम.एस. संस्थापक

राज्यउत्तर प्रदेश

उद्देश्यपूर्ण शिक्षा से ही समाज में रचनात्मक बदलाव होगा- डा. जगदीश गाँधी सी.एम.एस. संस्थापक

उद्देश्यपूर्ण शिक्षा से ही समाज में रचनात्मक बदलाव होगा- डा. जगदीश गाँधी सी.एम.एस. संस्थापक

उद्देश्यपूर्ण शिक्षा से ही समाज में रचनात्मक बदलाव होगा- डा. जगदीश गाँधी सी.एम.एस. संस्थापक

लखनऊ, 26 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस द्वारा डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ का भव्य आयोजन आज सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में डा. गाँधी ने कहा कि उद्देश्यपूर्ण शिक्षा से ही समाज में रचनात्मक बदलाव होगा। शिक्षा को सामाजिक परिवर्तन के एक प्रभावशाली उपकरण के रूप में प्रयोग करने का समय अब आ गया है। शिक्षा का तात्पर्य मात्र किताबी ज्ञान प्रदान करना ही नहीं है अपितु भावी पीढ़ी को ऐसे विचार प्रदान करने की आवश्यकता है कि वे मानवता के उत्थान व विकास में अपनी ऊर्जा को खपा सकें।

            इस भव्य समारोह में न सिर्फ विद्यालय के छात्रों ने अपितु माताओं ने भी बड़े उत्साह से भागीदारी की और गीत-संगीत के कार्यक्रमों में प्रतिभागिता कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया तथापि ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ के माध्यम से विद्यालय की गतिविधियों में अभिभावकों को साझीदार बनाने के सी.एम.एस. के प्रयास को सफल बना दिया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में सर्वोच्चता अर्जित करने वाले छात्रों व वार्षिक परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया। अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए सी.एम.एस. महानगर कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. कल्पना त्रिपाठी ने कहा कि अच्छी शिक्षा से अच्छे समाज का निर्माण होता है। घर एवं विद्यालय का सुसंस्कारित व शान्त वातावरण बालक को संतुलित व्यक्तित्व प्रदान कर सकता है और बालक को जीवन की सही राह दिखा सकता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top