होम गड़बड़ी करने वालों की खैर नहीं

अपराध

गड़बड़ी करने वालों की खैर नहीं

गड़बड़ी करने वालों की खैर नहीं

गड़बड़ी करने वालों की खैर नहीं

Photo

चाक-चौबन्द सुरक्षा व्यवस्था के बीच उत्तर प्रदेश विधान परिषद स्थानीय निकाय क्षेत्र की 28 सीटों के लिए कल सुबह 8 बजें से मतदान शुरु होगा। परिषद की स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र से कुल 36 सीटें रिक्त थीं। 8 सीटों पर सत्तारुढ़ समाजवादी पार्टी(सपा)के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। चुनाव केवल 28 पर हो रहा है। निर्वाचन आयोग ने चुनाव निष्पक्ष कराने के लिए व्यवस्था पूरी कर लेने का दावा किया है। उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि चुनाव को शान्तिपूर्वक और निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए नागरिक पुलिस के साथ ही 124 कम्पनी सशस्त्र बलों की तैनाती की जा रही है। इसमें 40 कम्पनी अद्र्धसैनिक बल और 84 कम्पनी पीएसी है। आधा-आधा सेक्शन अद्र्धसैनिक बल तकरीबन हर मतदेय स्थल पर तैनात होंगे।  उन्होंने बताया कि चुनाव वाले जिलों के पुलिस प्रमुखों से पोङ्क्षलग पार्टियों के रवाना होंने की एक-एक पल की रिपोर्ट ली जा रही है। पोङ्क्षलग पार्टी के ठहरने के स्थान पर भी सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि मिर्जापुर-सोनभद्र निर्वाचन क्षेत्र सर्वाधिक संवेदनशील के रुप में चिन्हित किया गया है। वहां अद्र्धसैनिक बलों की खासतौर पर तैनाती की गई है।

 

 संवेदनशील बूथों की वीडियोग्राफी के साथ वहां केन्द्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही सभी अतिसंवेदनशील बूथों पर मजिस्ट्रेटों की भी तैनाती की जाएगी। इसके लिए बाहर से पर्यवेक्षकों को भी बुलाया गया है। आयोग ने चुनाव को पारदर्शी बनाए रखने के लिए बदायूं के पंचायत राज अधिकारी, बस्ती के जिलाधिकारी, हरदोई तथा जौनपुर के पुलिस अधीक्षक को हटाने के आदेश दिए थे। चुनाव में ज्यादातर सीटों पर सपा और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा)उम्मीदवारों के बीच लड़ाई मानी जा रही है। हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली में कांग्रेस उम्मीदवार अन्य दलों को कडा टक्कर दे रहा है। 11 सीटों पर भाजपा और सपा का सीधा मुकाबला माना जा रहा है। जबकि अन्य सीटों पर यह त्रिकोणात्मक है। जौनपुर, रामपुर, बरेली और मुजफ्फरनगर, सहारनपुर सीटों पर सर्वाधिक 6-6 उम्मीदवार हैं। जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी से 5 प्रत्याशी चुनाव लड रहे हैं। वाराणसी से आपराधिक छवि के बृजेश सिंह भी चुनाव मैदान में हैं।

 

 इस बीच, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी(सीईओ)अरुण सिंघल ने बताया कि विधान परिषद के स्थानीय निकाय क्षेत्र की 28 सीटों के लिए कल 57 जिलों में वोट डाले जांएगे। चुनाव में लगभग एक लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 28 सीटों के लिए 105 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मतदान के लिए 729 बूथ बनाए गए हैं, जिसमें 50 फीसदी संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील हैं। विधान परिषद स्थानीय निकाय चुनाव के लिए सत्तारुढ़ समाजवादी पार्टी(सपा)के 8 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए हैं। निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सामान्य पर्यवेक्षकों, केन्द्रीय बलों की तैनाती की गई है। सिंघल ने बताया कि संवेदनशील बूथों की वीडियोग्राफी के साथ केन्द्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही सभी अतिसंवेदनशील बूथों पर मजिस्ट्रेटों की भी तैनाती की जाएगी। इसके लिए बाहर से पर्यवेक्षकों को भी बुलाया गया है। इस चुनाव में व्यय की काई सीमा नहीं है। 

 

 सिंघल ने बताया कि सभी बूथों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। सभी पोङ्क्षलग बूथों पर बाहर से भी नजर रखी जाएगी जिससे पता चल सके कि बूथ के अन्दर क्या हो रहा है। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान माइक्रो पर्यवेक्षक निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए कड़ी नजर रखेंगे। पोङ्क्षलग बूथ के बाहर एक टीवी स्क्रीन भी लगाई जाएगी जिससे कक्ष के अन्दर की गतिविधियों दिखती रहें। पोङ्क्षलग बूथ के अन्दर और बाहर जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति से तहकीकात की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक पोङ्क्षलग बूथ के प्रवेश व बाहर जाने के द्वार पर एक-एक महिला पुलिसकर्मी की भी तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि मतदान अधिकारी के नियंत्रण में मतपेटिका के अलावा कोई सामग्री नहीं जाएगी। सभी मतदेय स्थलों पर वेब कैमरा लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 3200 अनपढ़ मतदाताओं ने सहायक की मांग की है। इस बारे में छानबीन की जा रही है। इस बारे में आयोग के समाधान पोर्टल पर सूचित किया जाएगा। प्रचार के लिए हेलीकाप्टर का प्रयोग किए जाने के मामले में सिंघल ने बताया कि समाजवादी पार्टी के बरेली के प्रत्याशी ने इसके लिए ढ़ाई लाख रुपए जमा किए थे। चुनाव के नतीज 6 मार्च को आएंगे।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top