होम घर बैठे बनाना मिल्क शेक का मज़ा लीजिये

खाना खाजाना

घर बैठे बनाना मिल्क शेक का मज़ा लीजिये

गर्मी में राहत देने वाले ड्रिंक्स में आज हम बनाना मिल्क शेक रेसिप के बारे में बताएँगे | केला में विटामिन ए, बी, बी 6, आयरन, कैल्शियम, मैगनीश‍ियम, पोटेशियम आदि तत्व पाये जाते हैं। यह ऊर्जा से भरपूर होता है, हडि़डयाें को मजबूत करता है

घर बैठे बनाना मिल्क शेक का मज़ा लीजिये

गर्मी में राहत देने वाले ड्रिंक्स में आज हम बनाना मिल्क शेक रेसिप के बारे में बताएँगे | केला में विटामिन ए, बी, बी 6, आयरन, कैल्शियम, मैगनीश‍ियम, पोटेशियम आदि तत्व पाये जाते हैं। यह ऊर्जा से भरपूर होता है, हडि़डयाें को मजबूत करता है, वेट गेन करने में मदद करता है, रक्त संचार, ब्लड प्रेशर, तनाव, कोलेक्ट्राल तथा शुगर को कंट्रोल में रखता है।केला याददाश्त, रोग प्रतिरोधक क्षमता, हीमोग्लोबिन और वीर्य को बढ़ाता है और पाचन तथा मेटाबॉलिज्म को दुरूस्त रखता है।

आवश्यक सामग्री (Ingredients):
दही- 01 कप,
दूध - 01 कप,
केला - 1/2 कप,
शक्कर - 03 बड़े चम्मच,
वनीला एसेंस - 1/2 छोटा चम्मच,
दालचीनी पाउडर - 01 चुटकी।

बनाना मिल्क शेक बनाने की विधि‍:
बनाना शेक बनाने के लिए सबसे पहले केला को छील लें और उसके गूदे को एक बाउल में मैश कर लें। इसके बाद केला के गूदा के साथ बाकी की सारी सामग्री को मिक्सर में डालें और अच्छी तरह से ब्लेंड करें। सामग्री को तब तक ब्लेंड करें, जब तक वह एकसार न हो जाए और उसमें झाग न बन जाए।जब झाग बन जाए, समझ जाएं कि आपका खट्टा-मीठा बनाना शेक तैयार है। अब बनाना शेक को गिलास में निकालें और पूरे परिवार के साथ आनंद लें। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें चॉकलेट पाउडर भी डाल सकते हैं।

नोट:- बनाना शेक बनाने के लिए अच्छी तरह से पके हुए केला ही इस्तेमाल करें। अगर केला में कच्चापन होगा, तो शेक का टेस्ट बिगड़ जाएगा।

शेक को हमेशा ताज़ा ही इस्तेमाल करें। इसे फ्रिज में रखकर इस्तेमाल न करें।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top