होम 3 घंटे में निकाल सकेंगे ईपीएफ (EPF) अकाउंट का पैसा

अर्थ व बाजार

3 घंटे में निकाल सकेंगे ईपीएफ (EPF) अकाउंट का पैसा

3 घंटे में निकाल सकेंगे ईपीएफ (EPF) अकाउंट का पैसा

3 घंटे में निकाल सकेंगे ईपीएफ (EPF) अकाउंट का पैसा

अब जल्द ही आप घर बैठे बिना कोई फॉर्म भरे अपने पीएफ अकाउंट का पैसा निकाल सकेंगे। EPFO की ये स्कीम देश के 4 करोड़ से ज्यादा पीएफ अंशधारकों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा। जल्दी ही श्रम मंत्रालय एक ऐसा ऐप लाने वाला है जिसके जरिए आपको अपने पीएफ (EPF) खाते से पैसा निकालना और ज्यादा आसान हो जाएगा। इस ऐप का नाम उमंग होगा। उमंग एप के जरिए ईपीएफ (EPF)ओ के करीब 4 करोड़ सदस्यों के ईपीएफ (EPF) विदड्रॉल के क्लेम का निपटारा करना बेहद आसान होगा। खुद श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने इस ऐप को लाने का ऐलान किया है।

अब मोबाइल एप के जरिए निकाल सकेंगे पैसा -

ईपीएफ (EPF) को प्रॉविडेंट फंड से पैसा निकालना पेंशन निर्धारण या पीड़ित परिवार द्वारा ग्रुप इंश्योरेंस लेने के लिए करीब 1 करोड़ एप्लीकेशन मिलते हैं। अभी तक इनका निपटारा मैनुअल तरीके से किया जाता रहा है पर एप आने के बाद मोबाइल के जरिए लोगों को अपने पीएफ (EPF) से जुड़ी दिक्कतों का समाधान मोबाइल पर ही मिल पाएगा।

करीब 4 करोड़ लोग EPF में अंशदान कर रहे हैं श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि 31 मार्च 2016 तक कुल 3.76 करोड़ सदस्य पीएफ (EPF) योगदान दे रहे थे जिसमें से 1.68 करोड़ के यूएएन (UAN) को आधार से जोड़ दिया गया है। हालांकि अभी यह नहीं बताया गया है कि कब तक यह एप चलन में आ जाएगा।

3 घंटे के अंदर पीएफ निपटारे का दावा किया जा रहा है -

इससे पहले केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त (सेंट्रल पीएफ (EPF) कमिश्नर) ने जानकारी दी कि ईपीएफ (EPF) मई से ऑनलाइन क्लेम सेटल करने की सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इसका लक्ष्य सदस्यों के ऑनलाइन आवेदन करने के बाद महज 3 घंटे के अंदर पीएफ (EPF) संबंधी क्लेम का निपटारा करना है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top