होम जनवरी तक स्वर्ण आभूषण की हॉलमार्किंग अनिवार्य कर सकती है सरकार

अर्थ व बाजार

जनवरी तक स्वर्ण आभूषण की हॉलमार्किंग अनिवार्य कर सकती है सरकार

खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज कहा कि सरकार देश में बेचे जाने वाले सोना और आभूषणों के लिए कैरेट गणना के साथ उनकी हॉलमार्किंग को अनिवार्य बनाने की योजना बना रही है।

जनवरी तक स्वर्ण आभूषण की हॉलमार्किंग अनिवार्य कर सकती है सरकार

खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज कहा कि सरकार देश में बेचे जाने वाले सोना और आभूषणों के लिए कैरेट गणना के साथ उनकी हॉलमार्किंग को अनिवार्य बनाने की योजना बना रही है। भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा आयोजित एक आयोजन में पासवान ने संवाददाताओं से कहा, मौजूदा समय में लोगों को पता नहीं होता कि उनके द्वारा खरीदी जाने वाली स्वर्ण आभूषण की गुणवत्ता क्या है। हम स्वर्ण आभूषण की "हॉलमार्किंग" को अनिवार्य बनाने की योजना बना रहे हैं। यह काम जनवरी तक हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि कुछ आभूषणों पर BIS मार्क का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह पर्याप्त रूप से उपभोक्ताओं को आभूषणों की गुणवत्ता के बारे में जानकारी नहीं दे पाता। पासवान ने कहा कि प्रस्तावित कानून के तहत हॉलमार्क में आभूषण में इस्तेमाल किए गए सोने के कैरेट के बारे में उल्लेख किया जाएगा। उन्होंने कहा, "यह 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट वाली तीन श्रेणियों के लिए किया जाएगा।"

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top