होम सिरदर्द हो जाएगा दूर अगर करेंगे यह उपाय

स्वास्थ्य

सिरदर्द हो जाएगा दूर अगर करेंगे यह उपाय

कुछ सिरदर्द के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। गंभीर माइग्रेन में दवाईयों की आवश्यकता होती है। परन्तु छोटे मोटे सिरदर्द जो जीवनशैली के कारण जैसे नींद पूरी न होना या काम के स्थान पर तनाव भरा दिन होना आदि का उपचार गोली लेकर किया जा सकता है।

सिरदर्द हो जाएगा दूर अगर करेंगे यह उपाय

अगर आपको सिरदर्द होता है तो आपको अधिक आराम करना चाहिए और तनाव भरी बातो से दूर रहना चाहिए । वैसे आराम करने के कई तरीके हैं परन्तु एक्यूप्रेशर की इस तकनीक के द्वारा आपको सिरदर्द से तुरंत आराम मिल सकता है।

१. एक्यूप्रेशर के इस तरीके द्वारा आप बिना दवाईयों के सिरदर्द को दूर कर सकते हैं। यदि सिरदर्द साइनस वाले भाग में है तो अपनी उँगलियों के पोरों की मसाज करें। आपको उँगलियों के उस भाग की मसाज करनी है जहाँ आपके नाखून होते हैं।
२. अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच की त्वचा को दबाएँ। धीरे से दबाएँ और इसे लगातार बनाकर रखें। तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए यह एक उपयुक्त उपचार है।
३. सिरदर्द में हाथ की मसाज करने से भी आराम मिलता है। आपको दोनों हाथों की हथेलियों की मसाज करनी चाहिए।
४.अंगूठे को छोड़कर सभी उँगलियों की मसाज करें। आपका सिरदर्द कम होने लगेगा।

उँगलियों की मसाज को सफलतापूर्वक करने के बाद आपको शांत स्थान पर बैठ जाना चाहिए। अच्छे परिणामों के लिए अपने बेडरूम में बैठे और सारी लाइट्स बंद कर दें। इससे आपको मन एकाग्र करने में सहायता मिलेगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top