होम कटे हुए फलों को कैसे रखें ताजा

खाना खाजाना

कटे हुए फलों को कैसे रखें ताजा

सिट्रस एसिड के पावडर से आपके फल 10-12 घंटों तक ताजे बने रहेंगे।

कटे हुए फलों को कैसे रखें  ताजा

फल खाने का शौक रखने वालों को इस बात की दिक्‍कत होती है कि कटे हुए फल को किस तरह से भूरा होने से बचाएं। हो सकता है कि आपने ढेर सारे फल काटे हों और आप उसे किसी वजह से ना खा पाए हों। तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि उन्‍हें किस तरह से सुरक्षित रखें जिससे ना तो उनका रंग बदले और ना ही उनका ताजापन खराब हो।

१. नींबू का जूस फल को भूरा होने से रोक कर उसके कुरकुरेपन को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है। एक नींबू के रस से आप 1.5 कटोरा भर के फलों को ताजा बनाए रख सकता है। आपको बस कटे हुए फलों पर नींबू निचोड़ना है और पूरे फलों पर लगाना है। फलों पर नींबू का रस डालने के बाद उसे फ्रिज में रखना ना भूलें।

२. फलों को काट कर कटोरे सहित उसे प्‍लास्टिक के पैकेट या फिर एल्यूमिनियम फौइल में ऊपर से लपेट कर रख दें। फिर उस में छोटे छोटे छेद कर दें। फलों को ढंकने की एक वजह है कि ऐसा करने से वे फ्रिज के अन्‍य खाद्य पदार्थों की खुशबू नहीं लेंगे और ना ही अपनी महक को फ्रिज में फैलाएंगे।


३. सिट्रस एसिड पावडर के प्रयोग से आपके फल 10-12 घंटों तक ताजे बने रहेंगे। बाजार में आपको सिट्रस एसिड पावडर के रूप में मिल जाएगा। इससे आपके फलों का स्‍वाद भी वैसा का वैसा ही रहेगा।

४. अपने कटे हुए फलों को डिब्‍बे में बंद कर के बरफ मिले ठंडे पानी में रखें। इससे आपके फल 3-4 घंटो तक ताजे बने रहेंगे।


नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top