होम कैसे बनाएं दही भिंडी रेसिपी

खाना खाजाना

कैसे बनाएं दही भिंडी रेसिपी

कैसे बनाएं दही भिंडी रेसिपी

कैसे बनाएं दही भिंडी रेसिपी

भिंडी में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सभी भारतीय घरों में भिंडी होती ही है। भिंडी बनाने में बहुत आसान होती है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है, अगर आप वजन घटा रहे हैं तो आपके लिए दही भिंडी की डिश सबसे बढिया रहेगी क्‍योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।अगर आपको भूख लगी है और आप कुछ लो कैलोरी, मसालेदार खाना चाहते हैं तो अपके लिए दही भिंडी रेसिपी एक दम बढिया है।

इंग्रेडिएंट्स:-

भिंडी 2 कप ( कटी हुई 

नमक - 1 टेबलस्‍पून

लाल मिर्च पाउडर - 1 टेबलस्‍पून

दही  - 1 कप

धनिया पाउडर - 2 टेबलस्‍पून

बेसन का आटा - 1 टेबलस्‍पून

सौंफ - 1 टेबलस्‍पून

तेल - 1 टेबलस्‍पून

धनिया पत्ती - गार्निश के लिए

जीरा - 1 टेबलस्‍पून


विधि :-
एक पैन लें और उसमें 3 गिलास पानी डालें। अब इस पानी को उबलने के लिए गैस पर रख दें। उबलने के बाद गैस से पैन को उतार लें। इसके ऊपर एक स्‍टीमर रख दें। इस स्‍टीमर में भिंडी डालें और ढक्‍कन से इसे ढक दें। 5 मिनट के लिए इसे स्‍टीम करें। अब एक अलग कटोरी लें और उसमें दही डालें। अब इसमें नमक, बेसन और हल्‍दी पाउडर डालें। इसमें लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर मिलाएं। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर के अलग रख दें। फिर  देखें भिंडी स्‍टीम हुई है या नहीं। इसके बाद भिंडी को स्‍टीमर से निकाल लें। दूसरा पैन लें। अब इसमें एक टेबलस्‍पून तेल डालें। जीरा और सौंफ डालें। अच्‍छे से चलाएं। इसमें दही मिश्रण मिलाएं जोकि आपने कुछ देर पहले बनाया था। पैन में एक कप पानी डालें। इसे उबलने दें। अब इसमें स्‍टीम्‍ड भिंडी डालें और इसे 3 से 4 मिनट के लिए पकने दें, ढक्‍कन ढक दें। ढक्‍कन हटाकर एक बार फिर अच्‍छी तरह से चलाएं।
 चावल या रोटी के साथ गर्म सर्व करें।
 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top