होम मैं बैंक का सारा कर्ज चुकाने को तैयार हूँ, पर ब्याज नहीं लौटा सकता : विजय माल्या

मुद्दा

मैं बैंक का सारा कर्ज चुकाने को तैयार हूँ, पर ब्याज नहीं लौटा सकता : विजय माल्या

भारतीय बैंकों से कर्ज लेकर देश छोड़कर भागने वाले शराब कारोबारी विजय माल्या बैंकों का कर्ज चुकाने के लिए तैयार हैं। माल्या ने बुधवार की सुबह ट्वीट कर कहा है कि वह भारतीय बैकों के सारे कर्ज चुकता करने को तैयार हैं, मगर वह ब्याज नहीं दे सकते हैं।

मैं बैंक का सारा कर्ज चुकाने को तैयार हूँ, पर ब्याज नहीं लौटा सकता : विजय माल्या

भारतीय बैंकों से कर्ज लेकर देश छोड़कर भागने वाले शराब कारोबारी विजय माल्या बैंकों का कर्ज चुकाने के लिए तैयार हैं। माल्या ने बुधवार की सुबह ट्वीट कर कहा है कि वह भारतीय बैकों के सारे कर्ज चुकता करने को तैयार हैं, मगर वह ब्याज नहीं दे सकते हैं। माल्या का यह ट्वीट अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी चॉपर डील के कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के दुबई से भारत प्रत्यर्पित किए जाने के कुछ ही घंटे बाद आया है।

इस संबंध में विजय माल्या ने एक साथ तीन ट्वीट किए और उन्होंने बैंकों के कर्ज का 100% मूलधन वापस करने का प्रस्ताव रखा है। साथ ही, माल्या ने कहा है कि उनके साथ भारतीय मीडिया और राजनेताओं ने पक्षपात किया है।

बता दें कि इससे पहले भी माल्या ने बैंकों को प्रिंसिपल अमाउंट लौटाने की बात कही थी लेकिन बैंकों ने माल्या के इस ऑफर को नकार दिया था। आज फिर एक बार माल्या ने बैंकों को 100 % प्रिंसिपल अमाउंट चुकाने का ऑफर दिया है। हालांकि इस बीच माल्या ने बैंकों से कहा कि वह ब्याज नहीं लौटा सकते, प्लीज इस ऑफर को स्वीकार करें। 

शराब कारोबारी विजय माल्या ने ट्वीट कर कहा कि पिछले 3 दशकों तक सबसे बड़े शराब समूह किंगफिशर ने भारत में कारोबार किया है। इस दौरान कई राज्‍यों की मदद भी की है। किंगफिशर एयरलाइंस भी सरकार को भरपूर भुगतान कर रही थी लेकिन शानदार एयरलाइंस का दुखद अंत हुआ, मगर फिर भी मैं बैंकों का भुगतान करना चाहता हूं जिससे उन्‍हें कोई घाटा न हो। कृपया इस ऑफर को स्‍वीकार करें।

विजय माल्या ने एक के बाद एक तीन ट्वीट किए। उन्होंने अपने दूसरे ट्वीट में कहा कि राजनेता और मीडिया लगातार चिल्लाकर मुझे पीएसयू बैंकों का पैसा उड़ा लेने वाला डिफॉल्‍टर घोषित कर रहे हैं। मगर यह सब झूठ है। मेरे साथ हमेशा से ही पक्षपात किया गया है, मेरे साथ उचित व्यवहार क्यों नहीं किया जाता है? मैंने कर्नाटक हाईकोर्ट में व्यापक निपटान का प्रस्ताव दिया था, इसे सबने अनसुना कर दिया, बेहद दु:खद।

और उन्होंने अपने तीसरे ट्वीट में कहा कि किंगफिशर एयरलाइंस ईंधन की ऊंची दरों का शिकार हुई। किंगफिशर एक शानदार एयरलाइंस थी, जिसने क्रूड ऑयल की 140 डॉलर प्रति बैरल के उच्‍चतम कीमत का सामना किया। घाटा बढ़ता गया, बैंकों का पैसा भी इसी में जाता रहा। मैंने बैंकों को 100 प्रतिशत प्रिंसिपल अमाउंट का ऑफर दिया है। कृपया आप इसे स्‍वीकार कर लें।

माल्या ने मंगलवार को लंदन में अदालत में अपनी पेशी के दौरान दावा किया कि उनके पास अपने मामले की वकालत करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं और उन्होंने अधिकारियों पर तंज कसते हुए कहा, "आप बिलियन पाउंड्स का सपना देखते रह सकते हैं"।

भारतीय बैंकों से कर्ज लेकर फरार होने के बाद से माल्या लंदन में रह रहे है। कई मौकों पर वो सार्वजनिक समारोह में देखे गए है। खासकर क्रिकेट मैच के दौरान भी माल्या को देखा गया है। इस दौरान माल्या से कई बार उसकी फरारी को लेकर सवाल भी किये गए थे। लेकिन माल्या उन सवालों के जवाब देने के बजाय टालटा रहा था।

ज्ञात हो कि विजय माल्या को कई बैंकों से लिए गए करीब 9,000 करोड़ रुपये का कर्ज न चुकाने के लिए डिफॉल्टर घोषित कर दिया गया है। साथ ही, भारत ने माल्या को भगोड़ा भी घोषित कर दिया है। माल्या मार्च 2016 से ब्रिटेन में है और 18 अप्रैल को प्रत्यर्पण वारंट पर स्कॉटलैंड यार्ड ने गिरफ्तार किया था। सीबीआई भी इस मामले की जांच कर रही है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top