होम मूडीज की तरफ से भारत की रैंकिंग बढ़ने से देश को होंगे ये 3 बड़े फायदे

अर्थ व बाजार

मूडीज की तरफ से भारत की रैंकिंग बढ़ने से देश को होंगे ये 3 बड़े फायदे

सार्वभौमिक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की रैंकिंग को बढ़ाया है। पहले भारत की रैंकिंग BAA3 थी, जिसे अब मूडीज ने बढ़ाकर BAA2 कर दिया है। इस तरह से मूडीज ने मोदी सरकार की नोटबंदी और GST जैसे सुधारों पर अपनी सकारात्मक मुहर लगा दी है।

मूडीज की तरफ से भारत की रैंकिंग बढ़ने से देश को होंगे ये 3 बड़े फायदे

नई दिल्ली. सार्वभौमिक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की रैंकिंग को बढ़ाया है। पहले भारत की रैंकिंग BAA3 थी, जिसे अब मूडीज ने बढ़ाकर BAA2 कर दिया है। इस तरह से मूडीज ने मोदी सरकार की नोटबंदी और GST जैसे सुधारों पर अपनी सकारात्मक मुहर लगा दी है। अब उम्मीद लगाई जा रही है कि इससे अर्थव्यवस्था की रफ्तार भी बढ़ेगी। इसके चलते न सिर्फ भारतीय अर्थव्यवस्था में निवेशकों का भरोसा लौटेगा, बल्कि मोदी सरकार के आर्थिक सुधार के प्रयासों को सराहना भी मिलेगी। जहाँ बिपक्ष लगातार नोटबंदी और GST के फैसले पर निशाना साध रही है वही मूडीज की तरफ से रेटिंग बढ़ाने के बाद से मोदी सरकार की खूब तारीफ हो रही है। आइए जानते हैं भारत की रैंकिंग सुधरने से क्या होंगे बड़े फायदे।

भारत में निवेश माहौल होगा बेहतर-

मूडीज की रेटिंग जितनी बेहतर होगी, निवेश करने के लिए देश में माहौल उतना ही अच्छा होगा। लंबे समय के बॉन्ड्स में निवेश का जोखिम भी रैंकिंग सुधरने की वजह से कम होगा। BAA2 की रैंकिंग किसी देश के मध्यम क्रेडिट जोखिम को दिखाता है। इसके चलते किसी भी देश में निवेश के अधिक मौके बनते हैं। निवेशक मूडीज की रैंकिंग के हिसाब से फायदे और नुकसान का अनुमान लगाते हैं और फिर निवेशक निवेश करते हैं।

अब सरकार ले सकेगी और भी कड़े फैसले-

पिछले दिनों GDP में गिरावट की वजह से मोदी सरकार की लगातार आलोचना हो रही थी। माना जा रहा था कि इस गिरावट के लिए मोदी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी और GST जैसे फैसले ही जिम्मेदार हैं। वहीं दूसरी ओर मूडीज ने भारत की रेटिंग को सुधारते हुए इसका पूरा श्रेय नोटबंदी और GST जैसे मोदी सरकार के फैसलों को दिया है। मूडीज की तारीफ के बाद अब मोदी सरकार इस तरह के और कड़े फैसले ले सकेगी, जिससे देश की अर्थव्यवस्था में सुधार आ सकें।

इससे शेयर बाजार को भी होगा फायदा-

मूडीज की तरफ से भारत की रैंकिंग सुधारे जाने का सबसे सकारात्मक असर घरेलू शेयर बाजार में देखने को मिला। शुक्रवार को इसी खबर की वजह से बाजार की शुरुआत तेज रही। माना जा रहा है कि रैंकिंग सुधरने की वजह से शेयर बाजार में आने वाले दिनों में भी उछाल देखने को मिलेगा। रैंकिंग सुधरने की वजह से विदेशी निवेशक भी बाजार में अपना निवेश बनाए रखेंगे, जिससे शेयर बाजार को फायदा होगा। साथ ही निवेश और बढ़ने की भी संभावना है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top