होम अब नया मोबाइल सिम लेना हुआ और आसान,घर बैठे सिम मंगाकर कर सकेंगे सेल्फ KYC

युवातकनीकी

अब नया मोबाइल सिम लेना हुआ और आसान,घर बैठे सिम मंगाकर कर सकेंगे सेल्फ KYC

अब नया मोबाइल सिम लेना हुआ और आसान। आपको सिम लेने के लिए स्टोर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे क्योंकि और आप घर पर सिम मंगवाकर उसकी सेल्फ केवाईसी कर पाएंगे

अब नया मोबाइल सिम लेना हुआ और आसान,घर बैठे सिम मंगाकर कर सकेंगे सेल्फ KYC

अब नया मोबाइल सिम लेना हुआ और आसान। आपको सिम लेने के लिए स्टोर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे क्योंकि और आप घर पर सिम मंगवाकर उसकी सेल्फ केवाईसी कर पाएंगे।

अब नया मोबाइल सिम लेना हुआ और आसान,घर बैठे सिम मंगाकर कर सकेंगे सेल्फ KYC, सरकार ने जारी किए निर्देश

 

आजकल ऑनलाइन का दौर इतना बढ़ गयी है कि अब बैक में अकाउंट खोलने से लेकर पैसे ट्रांसफर करने तक सभी काम घर बैठे कर सकते हैं। अब सरकार ने इस ऑनलाइन व्यवस्था में एक और कदम बढ़ा लिया है। दरअसल,नया सिम लेने या सिम केवाईसी के लिए सिम प्रोवाइडर के स्टोर पर जाना पड़ता था और केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होता था, लेकिन अब ये काम भी आप घर पर ही कर सकेंगे। 

आपको बता दें कि घर बैठे सेल्फ केवाईसी करवाने के लिए भारत सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। ऐसे में अगर आप नया सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं तो आपको स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं होगी और आप खुद ही अपने सिम की केवाईसी कर सकेंगे। तो आइये जानते हैं कि क्या है यह नयी सुविधा, 

क्या है नयी सुविधा?

अभी तक नई सिम खरीदने या उसकी केवाईसी करवाने के लिए आपको स्टोर जाना पड़ता था। लेकिन, अब आप खुद ही अपने सिम की केवाईसी कर सकेंगे और आपको स्टोर जाने की जरूरत नहीं होग। दरअसल, अब घर पर ही सिम डिलिवर हो जाएगी और उसके बाद आप खुद ही सिम की केवाईसी कर सकेंगे। इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन ने सेल्फ केवाईसी के लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। सरकार की ओर से निजी और आउटस्टेशन कैटेगरी ग्राहकों के नए कनेक्शन को लेकर ये नियम जारी किए हैं।

नई सिम के लिए कैसे करनी होगी खुद से KYC?

संचार मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इसके लिए सबसे पहले सिम प्रोवाइडर की ऐप्लीकेशन फोन में डाउनलोड करनी होगी। इसके बाद अपने फोन से रजिस्टर करना होगा और एक अलटर्नेट नंबर भी देना होगा, जो आपके जानकार का भी हो सकता है। इसके बाद आपको ओटीपी भेजा जाएगा। साथ ही अलटर्नेट नंबर भारत का ही होना चाहिए। इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा और इसमें सेल्फ केवाईसी का ऑप्शन होगा, जिसमें मांगी गई जानकारी भरकर प्रक्रिया को पूरा करना होगा। प्रक्रिया पूरी होने के कुछ मिनटों के बाद आपकी सिम चालू कर दी जायेगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top