होम अब ट्रैन में भी मिलेगा 50% तक का डिस्काउंट

विदेश

अब ट्रैन में भी मिलेगा 50% तक का डिस्काउंट

ट्रैन में सफर करने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी है। रेलवे ने ट्रेन के किराए में अब 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट देगी।

अब ट्रैन में भी मिलेगा 50% तक का डिस्काउंट

ट्रैन में सफर करने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी है। रेलवे ने ट्रेन के किराए में अब 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट देगी। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए ये फैसला किया है। रेलवे के नए नियम के मुताबिक आपको ट्रेन के किराए में 50 फीसदी तक की छूट मिल सकती है। आइए जानें क्या है रेलवे की नई योजना?

ट्रेन किराए में 50 फीसदी तक की छूट -

रेलवे ने ट्रेन से सफर को और सुगम बनाने के लिए यात्रियों को किराए में छूट देने का फैसला किया है। ये छूट 10 फीसदी से लेकर 50 फीसदी तक हो सकती है। इस नई प्लानिंग के तहत आप ट्रेन की चार्ट लगने के बाद भी और डिस्‍काउंट लेकर यात्रा कर सकते हैं।

डायनेमिक प्राइसिंग मॉडल -

रेलवे ने यात्रियों के लिए डायनेमिक प्राइसिंग मॉडल पर विचार किया है। जिसके तहत अगर ट्रेन में बर्थ खाली रह जाता है तो रेलवे किराए में छूट देगी। बर्थ खाली के अनुपात में ही छूट का अनुपात बढ़ता चला जाएगा। अगर आधे से ज्यादा ट्रेन खाली है तो किराए में अधिकतम छूट मिलेगी। ये छूट 50 फीसदी तक हो सकती है। हाल ही में केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे में डायनेमिक प्राइसिंग की सिफारिश की थी। उन्होंने कहा अब रेलवे का किराया भी एयरलाइंस की तरह डायनेमिक प्राइसिंग मॉडल से तय किया जाएगा। यानी मांग बढ़ने पर किराया बढ़ेगा, जैसे फ्लेक्सी फेयर सिस्टम में होता है। वहीं डिमांड घटने पर किराए में छूट दी जाएगी।

फ्लेक्सी फेयर मॉडल -

आपको बता दें कि पिछले साल रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर मॉडल शुरू किया था, जिसके तहत ट्रेनों में सीटों की बुकिंग होने के साथ ही टिकट महंगा होता जाता है। ट्रेन के खुलने की तारीख जितनी नजदीक आती है, ट्रेन का टिकट महंगा होता जाता है। इस स्कीम से रेलवे को फायदा जरूर हुआ, लेकिन यात्रियों की संख्या घटती चली गई।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top