होम 16 जून से नए नियम लागू होने पर हर दिन बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

अर्थ व बाजार

16 जून से नए नियम लागू होने पर हर दिन बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

16 जून से नए नियम लागू करने की तैयारी की जा रही है। जिसमे देश में अब हर दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव होंगे।

 16 जून से नए नियम लागू होने पर हर दिन बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्‍ली : 16 जून से नए नियम लागू करने की तैयारी की जा रही है। जिसमे देश में अब हर दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव होंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह नई व्‍यवस्‍था 16 जून से लागू होगी, यह जानकारी पेट्रोलियम और नेचूरल गैस मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी ने दी है। दरअसल तेल कंपनियां देश के पांच शहरों में 1 मई से हर दिन पेट्रोल-डीजल की रेट पायलट प्रोजेक्ट के तहत लागू की है। पायलट प्रोजेक्ट की कामयाबी के बाद ये फैसला लिया गया है।

तेल कंपनियों ने यह फैसला पेट्रोलिय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ बैठक के बाद लिया है। इससे पहले रोजाना कीमतों में बदलाव की योजना को बीते माह पांच शहरों पुडुचेरी, विशाखापत्तनम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर लागू किया गया था। पांच शहरों के अलावा पूरे देश में मौजूदा समय में तेल कंपनियां डीजल और पेट्रोल की कीमतों की समीक्षा हर 15 दिन में करती हैं। इन कीमतों की समीक्षा अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑइल की कीमतों के आधार पर की जाती है।

कई विकसित देशों में रोजाना के आधार पर तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करती हैं, इसे डायनेमिक फ्यूल प्राइसिंग कहा जाता है। प्रतिदिन के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करती है और इसके लिए कीमतों का समायोजन करने के लिए 14 दिन के सर्किल का इंतजार नहीं करना पड़ता है। इस कदम से तेल कंपनियां रिटेल प्राइस को कच्चे तेल की कीमतों के आसपास रख सकेंगी और इससे नुकसान कम करने में मदद मिलेगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top