होम जाने PCS भर्ती के बदलें हुए नियम

करियर

जाने PCS भर्ती के बदलें हुए नियम

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अब विवादों से बचने की कवायद में जुटा है। आयोग अपनी छवि और बनाने के लिए परीक्षाओं को और अधिक पारदर्शी बनाना चाह रहा है, जिसके लिए कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं।

जाने PCS भर्ती के बदलें हुए नियम

इलाहाबाद. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अब विवादों से बचने की कवायद में जुटा है। आयोग अपनी छवि और बनाने के लिए परीक्षाओं को और अधिक पारदर्शी बनाना चाह रहा है, जिसके लिए कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं। यह बदलाव आयोग की सबसे ज्यादा पसंदीदा भर्ती यूपी पीसीएस में पहली बार देखने को मिलेंगे। जो अभ्यर्थी इस बार यूपी पीसीएस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। वह इन नये नियमों को अवश्य जान लें।

ये हैं बदले हुए नियम -

1- PCS प्रारंभिक परीक्षा में जो बड़े बदलाव हैं, उनमे सबसे महत्वपूर्ण है कि इस बार प्रतियोगियों से OMR की कार्बन कॉपी नहीं ली जाएगी, बल्कि अभ्यर्थी उसे अपने साथ घर ले जा सकते हैं।
2- PCS परीक्षा का पेपर गहन सुरक्षा में होगा। पेपर की सील CCTV कैमरे या वीडियो कैमरे के सामने खोली जाएगी।
3- PCS परीक्षा खत्म होने के तत्काल बाद कैमरे के सामने ही पेपर वापस जांच के लिए रखे जाएंगे।
4- PCS परीक्षा में इस बार परीक्षार्थियों को सघन तलाशी से गुजरना पड़ेगा। तलाशी के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा।
5- परीक्षा कक्ष के अंदर मोबाइल स्विच ऑफ करके भी परीक्षार्थी अपने पास नहीं रख सकेंगे।
6- हर परीक्षा केंद्र पर अतिरिक्त सुरक्षा व निगरानी के लिए रिकार्डिंग भी कराई जाएगी।

21 जिलों में होगी परीक्षा यूपी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा-2017 काफी खास है, क्योंकि योगी सरकार में हो रही इस भर्ती में ओवर ऐज हो चुके प्रतियोगियों को भी मौका मिला है। मसलन सीसैट से प्रभावित अभ्यर्थी। ऐसे में अभ्यर्थियों की संख्या में इजाफे के साथ पारदर्शी परीक्षा का भारी दबाव आयोग पर है। इस बावत लोक सेवा आयोग इलाहाबाद कार्यालय पर सभी 21 जिलों के अपर जिलाधिकारियों के साथ नए नियम साझा किए गए। साथ ही नई व्यवस्थाओं के तहत परीक्षाओं को शांतिपूर्ण एवं निर्विवाद तरीके से संपन्न कराने के निर्देश हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top