होम Specifications for Windows 11, क्या आपके कंप्यूटर में चलेगा Windows 11?

गैजेट्सकंप्यूटरगैजेट्स न्यूज़

Specifications for Windows 11, क्या आपके कंप्यूटर में चलेगा Windows 11?

Required Specifications for Windows 11, Microsoft ने Windows 11 के अपडेट को लेकर अनाउंस कर दिया है। यह अपडेट यूजर्स के लिए 5 अक्टूबर से जारी कर दिया जाएगा।

Specifications for Windows 11, क्या आपके कंप्यूटर में चलेगा Windows 11?

Microsoft ने Windows 11 के अपडेट को लेकर अनाउंस कर दिया है। यह अपडेट यूजर्स के लिए 5 अक्टूबर से जारी कर दिया जाएगा। इसमें नया UI, नया माइक्रोसॉफ्ट स्टोर, स्नैप लेआउट और दूसरे कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि उनके कंप्यूटर पर यह विंडोज अपडेट काम करेगा या नहीं।

Windows 11 में एंड्रॉयड ऐप चलाने के लिए ऐमेजॉन ऐप स्टोर भी दिया गया है। अब ऐसे में Windows 11 आपके कंप्यूटर में चलेगा या नहीं ये चेक करना होगा। Microsoft ने इसके लिए सिस्टम रिक्वायरमेंट्स भी बताया है। इससे आप पता लगा सकते हैं कि आपके पीसी में Windows 11 चलेगा या नहीं।

रिक्वायरमेंट की डिटेल्स (Specifications for Windows 11) माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध-

इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट का सपोर्ट डॉक्यूमेंट भी तैयार है। इसे आप माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं। सिस्टम रिक्वायरमेंट बहुत नहीं लेकिन थोड़ा बढ़ाया गया है।

पीसी रैम (Required RAM for Windows 11)-

सबसे पहले रैम की बात करें तो Windows 11 चलाने के लिए आपको 4GB रैम की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा PC में कम से कम 64GB का स्टोरेज होना चाहिए। Windows 11 चलाने के लिए आपके कंप्यूटर में 64-बिट प्रोसेसर भी होना अनिवार्य है।

CPU और Processor-

इसके लिए CPU भी डुवल या उससे अधिक कोर वाला होना चाहिए। प्रोसेसर की बात करें तो Intel के लिए 8th Gen या उससे नया, AMD के लिए Zen 2 या उससे नया, Qualcomm के लिए Snapdragon 850 या उससे नया प्रोसेसर चाहिए होगा। 7th Gen Core X और Xeon प्रोसेसर और Core i7-7820HQ (Surface Studio 2) को इस लिस्ट में भी शामिल किया गया है।

सपोर्टेड प्रोसेसर के साथ TPM 2.0 भी होना चाहिए-

विंडोज 11 चलाने के लिए आपके पास सपोर्टेड प्रोसेसर के साथ TPM 2.0 भी होना चाहिए। इसे आप अपने कंप्यूटर में चेक करें, इसे BIOS सेटिंग से एनेबल करने की कोशिश की जा सकती हैं। सारी चीजे पूरी होने की दशा में पहली बार सेटअप के लिए माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी। अगर ये सब उपलब्ध हैं तो आप आसानी से Windows 11 इंस्टॉल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Aadhar Card मे बड़ा बदलाव, अब लिख के नही आयेगा पिता और पति का नाम

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top