होम अजीब परंपरा: गर्भवती पत्नी को कंधे पर उठाकर जलते हुए अंगारों पर चलतें हैं लोग, जानें क्या है ये अजीब परंपरा ?

समाचारविदेश

अजीब परंपरा: गर्भवती पत्नी को कंधे पर उठाकर जलते हुए अंगारों पर चलतें हैं लोग, जानें क्या है ये अजीब परंपरा ?

चीनी संस्कृति (Chinese Culture) में एक रिवाज है जिसमें पति अपनी गर्भवती पत्नी को उठा कर जलते अंगारों पर चलते हैं। इस परंपरा से वहां के लोगों की मान्यताएं और भावनाएं जुड़ी हुई हैं

अजीब परंपरा: गर्भवती पत्नी को कंधे पर उठाकर जलते हुए अंगारों पर चलतें हैं लोग, जानें क्या है ये अजीब परंपरा ?

अजीब परंपरा: गर्भवती पत्नी को कंधे पर उठाकर जलते हुए अंगारों पर चलतें हैं लोग, जानें क्या है ये अजीब परंपरा ? 

दुनिया मे कई देशों मे बहुत सारी अजीबोगरीब परंपराये देखने को मिलती हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी परंपरा के बारे मे बताने जा रहें हैं जिसको जानकर आप हैरान रह जायेगें। जिसमें पति अपनी गर्भवती पत्नी को कंधे पर उठाकर जलते हुए अंगारों पर चलतें हैं। 

दरअसल,चीनी संस्कृति (Chinese Culture) में एक रिवाज है जिसमें पति अपनी गर्भवती पत्नी को उठा कर जलते अंगारों पर चलते हैं। इस परंपरा से वहां के लोगों की मान्यताएं और भावनाएं जुड़ी हुई हैं।

क्या है परंपरा?

चीनी संस्कृति (Chinese Culture) में एक रिवाज है जिसमें पति अपनी गर्भवती पत्नी को उठा कर जलते कोयले पर चलते हैं. जानकारी के मुताबिक अगर होने वाले पिता, बच्चे की होने वाली मां को धधकते कोयले पर सफलतापूर्वक उठा कर उस तय क्षेत्र को पार कर लेते हैं तो यह माना जाता है कि मां सहजता के साथ और कम दर्द महसूस किए बच्चे को जन्म देगी यानि मां को लेबर पेन (Labour pain) कम होगा। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पुरुष इस झुलसा देने वाली रस्म को इसलिए पूरा करते हैं क्योंकि गर्भावस्था के दौरान बच्चे की मां के शरीर में 9 महीने के ऐसे हार्मोन्स (Hormones) निकलते हैं, जिनकी वजह से महिला को मूड (Mood swings) स्विंग्स समेत अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, साथ ही उन्हें दर्द भी होता है, तो यहां पुरुषों का मानना है कि उनकी पिता बनने की ख्वाहिश भी आसान नहीं होनी चाहिए।

जलते अंगारों पर चलने की परंपरा से जुड़ी हैं लोगों की भावनाएं 

आपको बता दें कि लोगों का मानना है कि कोयले पर चलने से उनके और उनकी गर्भवती पत्नी के लिए कुछ भी आसान नहीं होगा। कई लोग इसे मां और बच्चे के लिए रिस्की (Risky) भी बताते हैं क्योंकि अगर चलते वक्त पति का संतुलन बिगड़ गया तो दुर्घटना भी हो सकती है। हालांकि, वहां बहुत सारे लोगों का यह भी कहना है कि यह एक बहुत ही अनोखी और आध्यात्मिक (Spritual) प्रथा है जो दर्शाती है कि पिता किस तरह दर्द में अपने होने वाले बच्चे की मां का साथ देने के लिए तैयार हैं। उनका मानना ​​​​है कि यह परंपरा यह दर्शाती है कि एक पिता के मन में अपने बच्चे और पत्नी के लिए कितना प्यार है। वहीं कई लोंगो का कहना है कि यह परंपरा महिलाओं को सम्मानित करने का एक जरिया भी है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top