होम चेहरे की रंगत को निखारने के लिए करे ये उपाय

सौंदर्य

चेहरे की रंगत को निखारने के लिए करे ये उपाय

आपको अपनी रंगरूप की देखभाल करने के लिए कही जाने की जरुरत नहीं है क्योकि हमारे घर में ही हमारी सुंदरता का राज है जड़ी-बूटियों का भंडार, जो हमारे लिए वरदान हैं।

चेहरे की रंगत को निखारने के लिए करे ये उपाय

महिलाये अक्सर काम के चलते अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रख पाती है इस वजह से वक़्त से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती है ऐसे में कम उम्र के होते हुए भी ज्यादा उम्र की दिखाई देने लगती है | पर अब आपको अपनी रंगरूप की देखभाल करने के लिए कही जाने की जरुरत नहीं है क्योकि हमारे घर में ही हमारी सुंदरता का राज है जड़ी-बूटियों का भंडार, जो हमारे लिए वरदान हैं। रंगरूप की देखभाल में प्राकृतिक साधनों का सहारा लिया जाए तो त्वचा खिल सकती है। सौंदर्य के लिए महिलाएं मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकती हैं। यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो चेहरे की सफाई के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें। इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद मुंह धो लें। रूखी त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी में शहद और ग्लिसरीन मिलाना जरूरी है नहीं तो त्वचा ज्यादा खुश्क हो सकती है।

मसूर की दाल रात को पानी में भिगो दें। सुबह इसे कच्चे दूध में पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे मुंह पर लगाकर चेहरे को रगड़ें। इससे त्वचा में निखार आएगा। थोड़े से आटे में सरसों का तेल व हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट की लोई बना कर चेहरे पर रगड़ें। इससे त्वचा की रंगत में निखार आता है। अगर त्वचा पर कील, मुंहासे और झुर्रियां को दूर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। ज्यादा मिर्च-मसाले, तली हुई चीजों से परहेज करें। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, सरसों, कच्चा प्याज और बथुए की सब्जी बनाकर खाएं। ये सब्जियां हमारे पाचनतंत्र को दुरुस्त रखती हैं और पेट की सफाई करने का काम करती हैं। यदि असमय ही झुर्रियां नजर आने लगेें तो मिट्टी का लेप लगाएं। इस पैक को पूरे शरीर पर लगाकर आधा घंटा लगे रहने दें और बाद में ठंडे पानी से स्नान करें। इससे रोमछिद्र खुलते हैं, शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और त्वचा मुलायम बनती है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top