होम दूध की चाय पीने से होते है ये दुष्प्रभाव

स्वास्थ्य

दूध की चाय पीने से होते है ये दुष्प्रभाव

दूध की चाय पीने से होते है ये दुष्प्रभाव

दूध की चाय पीने से होते है ये दुष्प्रभाव

सुबह सुबह चाय पीना हर मानव की पसंद है पर क्या आपको पता है कि दूध वाली चाय हमारे शरीर पर दुष्प्रभाव डालती है, तो आइये जानते है कि दूध वाली चाय पीने से क्या दुष्प्रभाव हो सकते है :-
 
दूध व चीनी वाली चाय आपको सिर्फ स्वाद देती है, लेकिन चाय की पत्ती से होने वाले फायदे की जगह नुकसान पहुंचाती है। इससे आपको ना केवल गैस्ट्रिक व एसिडिटी होती है, बल्कि क्षण भर की ताजगी के बाद थकान और आलस बढ़ा देती है। इसलिए बिना दूध व चीनी की चाय पीने से आप ना केवल चुस्‍त-दुरुस्‍त रहते हैं, बल्कि कई बीमारियों से भी मुक्त हो जाएंगे।

चाय मानव शरीर की सबसे बड़ी ब्‍लड वेसल्‍स एओर्टा पर पॉजिटिव असर छोड़ती है। यह उत्पाद शरीर के इस अहम हिस्से को रिलैक्स रखता है। चाय से नाइट्रिक ऑक्साइड पैदा होता है जो ब्‍लड वेसल्‍स के काम को नॉर्मल बनाए रखने में मदद देता है। लेकिन चाय के साथ दूध मिला दिया जाए तो एओर्टा पर चाय का पॉजिटिव असर कम हो जाता है।

दूध में स्थित प्रोटीन में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो दिल के रोग की चपेट में आने से बचाता है। लेकिन यही दूध में स्थित प्रोटीन विभिन्न तत्वों के साथ मिलकर एंटी ऑक्सीडेंट के निर्माण की प्रक्रिया को बाधित कर देता है। 
 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top