होम UP Board result 2021: UP के 56 लाख छात्रों को है रिजल्ट का इंतजार, जानें कब आएगा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट ?

राज्यउत्तर प्रदेशयुवाशिक्षा

UP Board result 2021: UP के 56 लाख छात्रों को है रिजल्ट का इंतजार, जानें कब आएगा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट ?

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी बोर्ड परीक्षायें रद्द की गई थीं। परीक्षायें रद्द होने के बाद अब छात्र रिजल्ट घोषित करने के दिन का इंतज़ार कर रहे हैं

UP Board result 2021:  UP के 56 लाख छात्रों  को है रिजल्ट का इंतजार, जानें कब आएगा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट ?

UP Board result 2021: UP के 56 लाख छात्रों को है रिजल्ट का इंतजार, जानें कब आएगा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट? -

UP Board result 2021:  उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश ने बोर्ड परीक्षायें रद्द कर दीं थीं। परीक्षायें रद्द होने के बाद अब छात्र रिजल्ट घोषित करने के दिन का इंतज़ार कर रहे हैं आपकोे बता दें कि बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी करने के लिए फार्मूला तय कर दिया गया है। जिसे शासन से मंजूरी भी मिल गई है। अब 10वीं और 12वीं के 56 लाख विद्यार्थी रिजल्ट घोषित होने का इंतजार कर रहें हैं। 

यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं रिजल्ट तैयार करने का फार्मूला तय कर दिया है। अब दोनों कक्षाओं के रिजल्ट घोषित करने की तैयारी बोर्ड की ओर से की जा रही है। बोर्ड परीक्षा के 56 लाख विद्यार्थियों को अब रिजल्ट का इंतजार है। आपको बता दें कि दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को कोरोना के कारण रद्द कर दिया गया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी बोर्ड ने 17 तरह के तैयार किए गए फॉर्मूले को शासन से मंजूरी मिल गई है। इस फार्मूले में 10वीं के दो और 12वीं के 15 फार्मूले शामिल हैं।वहीं जो छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होंगे,उन्हें अंक सुधारने का मौका दिया जाएगा। ऐसे सभी छात्र अगली बोर्ड परीक्षा में बिना परीक्षा फीस के शामिल हो सकते हैं।

12वीं के इस फार्मूले को मिली मंजूरी, कब आएगा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट? -

बोर्ड के अनुसार आर्टस, साइंस और कॉमर्स और व्यावसायिक वर्ग के प्राइवेट एवं पत्राचार शिक्षा प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए दो अलग-अलग और कृषि वर्ग के लिए चार फॉर्मूले को मंजूरी शासन से मंजूरी मिली है। वहीं 12वीं में एक विषय से परीक्षा देने के लिए फॉर्म भरने वाले छात्रों का रिजल्ट उनके पहले की 12वीं बोर्ड परीक्षा के औसत अंक के आधार पर तैयार होगा। वहीं सैनिक, जेलबंदी परीक्षार्थी और पत्राचार शिक्षा द्वितीय वर्ष प्रायोगिक व गैर प्रायोगिक के विद्यार्थियों को औसत अंक मिलेंगे।

मिली सूचना के अनुसार जुलाई 2021 तक यूपी बोर्ड के रिजल्ट जारी हो सकते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top