होम खुदाई के दौरान बेशकीमती सिक्कों (Coins) से भरा मटका मिलने पर मचा हड़कंप, जानिये कितने पुराने है ये सिक्के

समाचारदेशराज्यउत्तर प्रदेश

खुदाई के दौरान बेशकीमती सिक्कों (Coins) से भरा मटका मिलने पर मचा हड़कंप, जानिये कितने पुराने है ये सिक्के

कानपुर देहात (Kanpur Dehat) के राजपुर ब्लॉक के छोलापुर गाँव में खुदाई के दौरान बेशकीमती सिक्कों (Coins) से भरा मटका मिलने के बाद हड़कंप मच गया। खजाना मिलने की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जेसीबी चालक और मजदूरों से 72 सिक्के बरामद कर लिए हैं।

खुदाई के दौरान बेशकीमती सिक्कों (Coins) से भरा मटका मिलने पर मचा हड़कंप, जानिये कितने पुराने है ये सिक्के

खुदाई के दौरान बेशकीमती सिक्कों (Coins) से भरा मटका मिलने पर मचा हड़कंप :-

कानपुर देहात (Kanpur Dehat) के राजपुर ब्लॉक के छोलापुर गाँव में खुदाई के दौरान बेशकीमती सिक्कों (Coins) से भरा मटका मिलने के बाद हड़कंप मच गया। खजाना मिलने की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जेसीबी चालक और मजदूरों से 72 सिक्के बरामद कर लिए हैं। पुलिस इन सिक्कों को पुरातत्व विभाग को सौंपेगी। फिलहाल सिक्कों से भरा एक मटका मिलने से ग्रामीणों के लिए कौतूहल बना हुआ है। खजाना मिलने की सूचना पर ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गई।

आपको बता दे यह मामला राजपुर ब्लॉक के छोलापुर गाँव का है। जानकारी के मुताबिक, पंचायत निधि से स्थानीय विधायक मंदिर तक पहुंचने के लिए 200 मीटर खड़ंजा निर्माण के कार्य हो रहा था। खड़ंजा बिछाने के लिए जेसीबी से मिट्टी की खोदाई का कार्य किया जा रहा था। इसी दौरान जेसीबी चालक वीरेंद्र को चांदी भरा मिट्टी का घड़ा दिखाई पड़ा। जेसीबी चालक समेत चार लोग मौके पर मौजूद थे। सभी ने सिक्कों का आपस में बंटवारा कर लिया। जब इसकी भनक ग्रामीणों को लगी तो बड़ी संख्या में गांव वालों की भीड़ इकट्ठा हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस भी पहुंच गई।

जानिये कितने पुराने है ये सिक्के :-

जमीन से सिक्के निकलने की बात जैसे ही पुलिस को लगी तो पुलिस ने ग्रामीण से कुछ सिक्के बरामद कर लिए और जेसीबी चालक की खोज में लग गई। फिलहाल पुलिस के हाथ 73 सिक्के लगे है। कानपुर देहात के अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया ने बताया कि इसमें कुछ सिक्के 1880 और 1920 के हैं। इसकी सूचना सिकंदरा एसडीएम को दी गई है। एसडीएम ने डीम को सूचित किया है। उन्होंने बताया कि पुरातत्व विभाग की टीम गाँव का निरीक्षण करेगी। इसके साथ ही बरामद किए गए सिक्के पुरातत्व विभाग को सौंपे जाएंगे। ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि शायद यहां की जमीन में खुदाई के दौरान अभी और भी बहुमूल्य सिक्के निकल सकते है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top