होम होगी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में काफी कमी, सरकार तैयार करने जा रही है बिल्कुल नया और सस्ता फ्यूल

समाचारदेश

होगी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में काफी कमी, सरकार तैयार करने जा रही है बिल्कुल नया और सस्ता फ्यूल

भारत में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढोत्तरी ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है। ऐसे में भारत सरकार एक बिल्कुल नए ईंधन को तैयार करने की योजना पर काम कर रही है।

 होगी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में काफी कमी, सरकार तैयार करने जा रही है बिल्कुल नया और सस्ता फ्यूल

 होगी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में काफी कमी,सरकार तैयार करने जा रही है बिल्कुल नया और सस्ता फ्यूल-

भारत में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढोत्तरी ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है। ऐसे में भारत सरकार एक बिल्कुल नए ईंधन को तैयार करने की योजना पर काम कर रही है। खबरों के मुताबिक अगले कुछ ही दिनों में इस बारे में कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है। 

विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन (Flex-Fuel Engine) को अनिवार्य करने पर विचार कर रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इसके तरफ इशारा भी किया है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि सरकार के इस कदम से ना सिर्फ शहरी भारतीयों बल्कि किसानों को भी मदद मिलेगी और भारतीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी। 

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा- 

रोटरी जिला सम्मेलन 2020-21 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि वैकल्पिक ईंधन इथेनॉल (Ethanol) की कीमत 60-62 रुपए प्रति लीटर है, जबकि देश के कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा है। इसलिए इथेनॉल का इस्तेमाल करने पर भारतीय प्रति-लीटर 30-35 रुपए की बचत कर पाएंगे। 

मिल रही जानकारी के हिसाब से , केंद्र सरकार अगले दो साल में पेट्रोल में 20 फीसदी इथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्य लेकर चल रही है। जिससे देश को महंगे तेल आयात पर निर्भरता कम करने में मदद मिलेगी। हालांकि पहले ये लक्ष्य 2025 तक के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन अब इसकी अवधि को घटाकर 2023 कर दिया गया है।

क्या है एथेनॉल- 

बता दें कि इथेनॉल एक तरह का अल्कोहल है जिसे पेट्रोल में मिलाकर गाड़ियों में फ्यूल की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इथेनॉल का उत्पादन वैसे तो गन्ने से होता है। इसे पेट्रोल में मिलाकर 35 फीसदी तक कार्बन मोनोऑक्साइड कम किया जा सकता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top