होम UP: किसानों को लेकर यूपी सरकार का बड़ा फैसला, जाने बिजली से लेकर MSP पर योगी सरकार के अहम फैसले

राज्यउत्तर प्रदेश

UP: किसानों को लेकर यूपी सरकार का बड़ा फैसला, जाने बिजली से लेकर MSP पर योगी सरकार के अहम फैसले

विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) से पहले योगी सरकार ने यूपी के किसानों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने ऐलान किया है कि गन्ने का एमएसपी (Sugarcane MSP) बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही पराली जलाने को लेकर किसानों पर दर्ज सभी केस भी वापस लिए जाएंगे।

UP: किसानों को लेकर यूपी सरकार का बड़ा फैसला, जाने बिजली से लेकर MSP पर योगी सरकार के अहम फैसले

UP: किसानों को लेकर यूपी सरकार का बड़ा फैसला, जाने बिजली से लेकर MSP पर योगी सरकार के अहम फैसले 

Uttar Pradesh:  विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) से पहले योगी सरकार ने यूपी के किसानों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने ऐलान किया है कि गन्ने का एमएसपी (Sugarcane MSP) बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही पराली जलाने को लेकर किसानों पर दर्ज सभी केस भी वापस लिए जाएंगे। इतना ही नहीं उन्हें बिजली का भी फायदा मिलेगा। सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गन्ना के नए सत्र से पहले पिछला सारा भुगतान गन्ना किसानों (UP Farmers) को किया जाए। 

सीएम योगी (CM Yogi) ने ये बड़े फैसले बुधवार को किसानों के साथ वर्चुअल संवाद के दौरान लिए। बातचीत के दौरान गन्ना किसानों (Farmers) ने MSP बढ़ाए जाने की बात सीएम के सामने रखी थी। जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों को तुरंत इसके निर्देश जारी कर दिए। सीएम ने अधिकारियों से कहा कि गन्ना किसान यूनियन, चीनी संघ से बातचीत कर जल्द गन्ने का पैसा बढ़ाने का आदेश जारी किया जाए।

आपको बता दें कि बुधवार को केंद्र ने गन्ने के MSP को बढ़ाकर 290 रुपये प्रति क्विंतल कर दिया। अब राज्य सरकार भी जल्द गन्ने का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ा सकती है। सीएम योगी द्वारा दिए गए आदेश के मुताबिक गन्ने के नए सत्र से पहले किसानों का पिछला सारा भुगतान कर दिया जाएगा। वहीं बिजली कनेक्शन को लेकर भी सरकार की तरफ से किसानों को बड़ी राहत मिली है। 

नहीं कटेगा किसानों का बिजली कनेक्शन

सीएम ने निर्देश दिया है कि बकाया बिल की वजह से किसी भी किसान का बिजली कनेक्शन नहीं काटा जाएगा। इसके साथ ही पुराने बिजली बिल पर भी किसानों को कोई ब्याज नहीं भरना होगा। इसके लिए सरकार ओटीएस स्कीम लाएगी। सीएम योगी ने गन्ना किसानों के लिए बड़े फैसले लेते हुए कहा कि राज्य में 20 अक्टूबर से चीनी मिलें शुरू हो जाएंगी। बाकी बची हुई मिलें भी 25 अक्टूबर से चलने लगेंगी। वहीं पूर्वी यूपी की चीनी मिलें नवंबर के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएंगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top