होम योगी सरकार का बड़ा ऐलान: एक करोड़ छात्रों को बांटेंगे स्मार्ट फोन और टैबलेट, प्रतियोगी परीक्षा भत्ता भी होगा शुरू

राज्यउत्तर प्रदेश

योगी सरकार का बड़ा ऐलान: एक करोड़ छात्रों को बांटेंगे स्मार्ट फोन और टैबलेट, प्रतियोगी परीक्षा भत्ता भी होगा शुरू

सरकार ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और डिप्लोमा कोर्स कर रहे छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट उपलब्ध कराएगी। इसके लिए बजट में तीन हजार करोड़ रूपए का प्राविधान किया गया है। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा भत्ता और स्काॅलरशिप भी दी जाएगी

योगी सरकार का बड़ा ऐलान: एक करोड़ छात्रों को बांटेंगे स्मार्ट फोन और टैबलेट, प्रतियोगी परीक्षा भत्ता भी होगा शुरू

योगी सरकार का बड़ा ऐलान: एक करोड़ छात्रों को बांटेंगे स्मार्ट फोन और टैबलेट, प्रतियोगी परीक्षा भत्ता भी होगा शुरू

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 2022 मे होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के एक करोड़ छात्रों के लिए तमाम सुविधाएं देने की घोषणा की है। विधानसभा में अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान सदन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने गुरूवार को कहा कि उनकी सरकार ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और डिप्लोमा कोर्स कर रहे छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट उपलब्ध कराएगी। इसके लिए बजट में तीन हजार करोड़ रूपए का प्राविधान किया गया है। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा भत्ता और स्काॅलरशिप भी दी जाएगी। 

युवाओं के लिए 3,000 करोड़ का विशेष कोष होगा तैयार 

सरकार ने कुल 7301 करोड़ 51 लाख 58 हजार रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया था, जिसे सदन ने पास कर दिया. यह मूल बजट का 1.33 प्रतिशत है. सीएम योगी ने बताया कि 28 लाख कर्मचारियों व पेंशनधारकों को एक जुलाई 2021 से 11 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 28 फीसदी मंहगाई भत्ता मिलेगा।

राज्य सरकार युवाओं के लिए 3,000 करोड़ का एक विशेष कोष तैयार करने जा रही है इस कोष में कारपोरेट समूहों, विभिन्न वित्तीय संस्थाओं, विश्वविद्यालयों का योगदान भी होगा। सीएम ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए पेश अनुपूरक बजट को युवाओं, कोरोना योद्धाओं और फील्ड कर्मचारियों को समर्पित किया। सीएम ने रोजगार सेवकों, पीआरडी जवान, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी व सहायिकाओं, रोजगार सेवकों अल्प मानदेय वाले कार्मिकों के मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की। 

मुफ्त में डिजिटल एक्सेस भी मुहैया कराया जाएगा 

सदन को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कविता की पंक्तियां भी पढ़ीं "नए युग का सृजन युवकों तुम्हारे हाथ में है, समूचा जग युवा पीढ़ी तुम्हारे हाथ में है। प्रबल फौलाद सच मानो तुम्हारे गात में है, नए युग का सृजन युवकों तुम्हारे हाथ में है। सफलता तो तुम्हारी बात में है जज्बात में है,नए युग का सृजन युवकों तुम्हारे हाथ में है।

युवाओं को डिजिटल तकनीक में सक्षम बनाने का इरादा जताते हुए उन्होंने कहा कि स्नातक, परास्नातक, इंजीनियरिंग, डिप्लोमा आदि पाठ्यक्रमों के एक करोड़ युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन देने के साथ ही मुफ्त में डिजिटल एक्सेस भी मुहैया कराया जाएगा। "प्रतियोगी परीक्षा भत्ता" की घोषणा करते हुए योगी ने कहा कि सरकार, प्रतियोगी परीक्षा के लिए जाने वाले हर युवा को तीन बार भत्ता देगी। अधिवक्ताओं की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए सीएम योगी ने वकीलों को सामाजिक सुरक्षा के तहत मिलने वाले 1.5 लाख की राशि को बढ़ाकर 5 लाख करने की जानकारी भी दी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top