शिक्षा

बॉर्डर पर फिर बढ़ी हलचल, PAK ने LoC-पंजाब तक बढ़ाई सेना की तैनाती

बॉर्डर पर फिर बढ़ी हलचल, PAK ने LoC-पंजाब तक बढ़ाई सेना की तैनाती

बॉर्डर पर फिर बढ़ी हलचल, PAK ने LoC-पंजाब तक बढ़ाई सेना की तैनाती

Photo

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. आतंक के खिलाफ भारत लगातार सख्त रुख अपनाए हुए है तो इससे पाकिस्तान की सेना को दिक्कत हो रही है. यही कारण है कि बॉर्डर पर पाकिस्तानी सेना मुस्तैद होने लगी है. ताजा खबर है कि पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर इलाके में लाइन ऑफ कंट्रोल और पंजाब बॉर्डर पर भी जवान तैनात कर दिए हैं. पाकिस्तान लगातार बॉर्डर पर जवानों की संख्या बढ़ा रहा है.

सूत्रों की मानें तो पाकिस्तानी सेना पहले ही कश्मीर क्षेत्र में बॉर्डर पर अपनी तैनाती बढ़ा रही थी, लेकिन इस बार पंजाब इलाके तक सैन्य हलचल बढ़ी है.

खुफिया इनपुट की मानें तो पाकिस्तान सेना की टुकड़ी 4 कॉर्प्स और 10 कॉर्प्स वाले क्षेत्र में ये तैनाती बढ़ी है. 4 कॉर्प्स का हेडक्वार्टर लाहौर में है, जो कि पंजाब बॉर्डर के आस-पास की सुरक्षा को संभालता है. जबकि, 10 कॉर्प्स का हेडक्वार्टर रावलपिंडी में है, जहां पर काफी हलचल देखने को मिल रही है.

सूत्रों की मानें तो इन दोनों हेडक्वार्टर के करीब 50 फीसदी जवान बॉर्डर के करीब बढ़ चुके हैं. इनमें अधिकतर बख्तरबंद और आर्टिलरी हथियार जैसे शामिल हैं.

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हमला किया था, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे. इसी आतंकी हमले के बाद बाद दोनों देशों के बीच हालात बिगड़े हुए हैं.

भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक कर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की थी, इसके बाद पाकिस्तान के लड़ाकू विमान भी भारत की वायुसीमा में घुस आए थे. दोनों देशों के बीच युद्ध जैसी स्थिति बन गई थी, जो काफी मुश्किल में जाकर शांत हुई.

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top