होम अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट सी.एम.एस. में 31 मार्च से

शिक्षा

अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट सी.एम.एस. में 31 मार्च से

अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट सी.एम.एस. में 31 मार्च से

अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट सी.एम.एस. में 31 मार्च से

लखनऊ, 24 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा पाँच दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट ‘काॅनकार्ड-2019’  का भव्य आयोजन 31 मार्च से 4 अप्रैल तक किया जा रहा है। इस अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट में देश-विदेश के प्रतिष्ठित विद्यालयों से बालक व बालिकाओं की 21 टीमें मैदान पर उतरेंगी और फुटबाल में अपनी महारथ का परिचय देंगी। यह फुटबाल चैम्पियनशिप विश्व एकता एवं विश्व शान्ति को समर्पित है। उक्त जानकारी आज यहाँ आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में काॅनकार्ड-2019 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती वीरा हजेला ने दी। पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्रीमती हजेला ने कहा कि फुटबाल विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय खेल है और स्कूल स्तर पर इस खेल को बढ़ावा देने से देश के कोने-कोने में इसे लोकप्रिय बनाया जा सकता है। इन्हीं विचारों के फलस्वरूप सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का फुटबाल टूर्नामेन्ट आयोजित किया जा रहा है।

      प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्रीमती हजेला ने कहा कि फुटबाल एक टीम गेम है जिसमें प्रत्येक खिलाड़ी मिलकर टीम के लिए खेलता है और अपनी टीम को विजयी बनाता है। यह फुटबाल चैम्पियनशिप छात्रों में उत्तरदायित्व की भावना को विकसित करने में विशेष मददगार साबित होगी। एक अच्छा खिलाड़ी अच्छा नागरिक सिद्ध होता है। श्रीमती हजेला ने विश्वास व्यक्त किया कि यह टूर्नामेन्ट लखनऊवासियों का मनोरंजन करने के साथ ही भावी पीढ़ी की प्रतिभा को पहचानने व उसे आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा। उन्होंने कहा कि इस फुटबाल टूर्नामेन्ट के माध्यम से सी.एम.एस. का उद्देश्य विश्व शान्ति और विश्व एकता की भावनाओं को भी आगे बढ़ाना है।

      काॅनकार्ड-2019 की विस्तृत जानकारी देते हुए श्रीमती हजेला ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट के अन्तर्गत बालक एवं बालिका वर्गो में मैचों का आयोजन किया जायेगा, जिसमें 16 वर्ष से कम उम्र के छात्र खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। फुटबाल मैचों का आयोजन

1 से 4 अप्रैल तक चैक स्र्टेिडयम, लखनऊ के दो ग्राउण्ड पर एवं सी.एम.एस. कानपुर रोड स्थित विद्यालय के जय जगत स्टेडियम में किया जायेगा। बालकों के मैच चैक स्र्टेिडयम, लखनऊ के दो मैदानों पर जबकि बालिकाओं के मैच ‘जय जगत स्टेडियम’ में खेले जायेंगे। टूर्नामेन्ट के अन्तर्गत तीनों मैदानों पर प्रतिदिन 12 मैच खेले जायेंगे, जिनमें पहला मैच प्रातः 8.00 बजे से 9.30 बजे तक, दूसरा मैच प्रातः 9.30 बजे से 11.00 बजे तक, तीसरा मैच प्रातः 11.00 बजे से अपरान्हः 12.30 बजे तक जबकि चैथा मैच अपरान्हः 12.30 बजे  से 2.00 बजे तक आयोजित किया जायेगा तथापि सभी मैच नाॅक-आउट आधार पर एवं अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल संघ (फीफा) के नियमों के अनुरूप खेले जायेंगे। टूर्नामेन्ट में दोनों वर्गो हेतु अलग-अलग चैम्पियनशिप ट्राफी प्रदान की जायेगी। इसके अलावा, सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकर, सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर, सर्वश्रेष्ठ स्कोरर आदि विभिन्न पुरस्कारों से छात्र खिलाड़ियों को नवाजा जायेगा। टूर्नामेन्ट के अन्तिम दिन 4 अप्रैल को बालक व बालिका दोनों वर्गो के सेमी-फाइनल व फाइनल मैच खेले जायेंगे।

      सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि इस खेल समारोह में देश भर के बाल खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को निखारने व प्रदर्शित करने का अवसर तो मिलेगा ही, साथ ही आपसी सौहार्द व भाईचारे की भावना भी समाज में प्रवाहित होगी। डा. गाँधी ने कहा कि खेल समाज में एकता, प्रेम व सौहार्द का वातावरण तैयार करते हैं, यहाँ तक कि खेल की एक ही भाषा है जिसे सब समझते हैं। अतः खेल ही एक ऐसा सशक्त माध्यम है जिससे पूरे विश्व को एकता के सूत्र में पिरोया जा सकता है।

      सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट ‘काॅनकार्ड-2019’ का भव्य उद्घाटन 31 मार्च को सायं 5.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में सम्पन्न होगा जबकि पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह का आयोजन 4 अप्रैल को अपरान्हः 3.00 बजे चैक स्टेडियम, लखनऊ में किया जायेगा। श्री शर्मा ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट विश्व शान्ति और विश्व एकता की भावना को आगे बढ़ाने की एक और कड़ी है।

      श्री शर्मा ने बताया कि ‘काॅनकार्ड-2019’ के अन्तर्गत बालकों की प्रतिभागी टीमों में आदर्श विद्या निकेतन, नेपाल, सेंट जोसेफ कान्वेन्ट सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, मध्य प्रदेश, दून ग्रामर स्कूल, उत्तराखंड, माउण्ट लिटरा जी स्कूल, पश्चिम बंगाल, लिटिल एन्जिल्स हाई स्कूल, ग्वालियर, सेंट माक्र्स स्कूल, मीराबाग, नई दिल्ली, सिटी इण्टरनेशनल स्कूल, लखनऊ, डेलही पब्लिक स्कूल, भोपाल, सनबीम सनसिटी स्कूल, वाराणसी, एस्टर पब्लिक स्कूल, नोएडा, प्रयागराज डिस्ट्रिक्ट स्कूल नार्दन फुटबाल एकेडमी, के.डी.बी. पब्लिक स्कूल, गाजियाबाद, आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल, जगदीशपुर, सुल्तानपुर, दून साॅकर एकेडमी, उत्तराखंड, ब्लूसीन फुटबाल क्लब, भोपाल एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ की टीमें शामिल हैं जबकि बालिका वर्ग में माउण्ट लिटरा जी स्कूल, पश्चिम बंगाल, लिटिल एन्जिल्स हाई स्कूल, ग्वालियर, दून ग्रामर स्कूल, उत्तराखंड, आर्मी पब्लिक स्कूल, लखनऊ एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ की टीमें शामिल हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top