शिक्षा

सी.एम.एस. छात्र को मिला क्विज प्रतियोगिता में पांच लाख नगद और ‘नासा’ की मुफ्त सैर का गौरव

सी.एम.एस. छात्र को मिला क्विज प्रतियोगिता में पांच लाख नगद और ‘नासा’ की मुफ्त सैर का गौरव

सी.एम.एस. छात्र को मिला क्विज प्रतियोगिता में पांच लाख नगद और ‘नासा’ की मुफ्त सैर का गौरव

Photo

लखनऊ, 23 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) के कक्षा 6 के मेधावी छात्र अपूर्व मिश्रा ने डिस्कवरी स्कूल सुपर लीग प्रतियोगिता के नेशनल राउण्ड में प्रथम स्थान अर्जित कर पाँच लाख रूपये का नगद पुरस्कार एवं अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ की मुफ्त सैर का गौरव प्राप्त किया है, साथ ही उत्तर प्रदेश का नाम नाम पूरे देश में गौरवान्वित किया है। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि डिस्कवरी नेटवर्क चैनल्स एवं शैक्षिक एप ‘बाइजूज’ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का फाइनल राउण्ड अभी हाल ही में मुंबई में सम्पन्न हुआ, जिसमें अपूर्व की टीम ने उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रथम स्थान हासिल किया। इस प्रतियोगिता में देश भर के 8500 स्कूलों के 10 लाख से

अधिक छात्रों ने प्रतिभाग किया था, जिसमें से नेशनल राउण्ड हेतु भारत के 29 राज्यों एवं दिल्ली से एक-एक प्रतिभागी छात्रों को अपने-अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करने हेतु चयनित किया गया। इस प्रकार प्रतियोगिता के नेशनल राउण्ड में कुल 30 टीमों ने प्रतिभाग किया, जिनमें से देश की मात्र 5 टीमों ने फाइनल राउण्ड में जगह बनाई। प्रतियोगिता के फाइनल राउण्ड में 60 सेकेंड में पाँच प्रश्नों के जवाब देने थे, जिसमें अपूर्व की टीम ने अव्वल रहते हुए प्रथम स्थान अर्जित किया। श्री शर्मा ने बताया कि इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के नेशनल राउण्ड में प्रतिभाग हेतु अपूर्व एवं उनके माता-पिता के मुंबई आने-जाने, रहने एवं अन्य सभी आवश्यक खर्च को आयोजकों द्वारा वहन किया  गया।

            श्री शर्मा ने बताया कि वैज्ञानिक युग के महत्व को स्वीकारते हुए सी.एम.एस. अपने छात्रों का दृष्टिकोण वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी बनाने के उद्देश्य से जोरदार प्रयास कर रहा है जिसकी बदौलत सी.एम.एस. छात्र विभिन्न राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में नये नये कीर्तिमान गढ़ रहे हैं। सी.एम.एस. में पूरे वर्ष विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, कम्प्यूटर, रोबोटिक्स, एक्ट्रोनॉमी, संगीत, खेलकूद आदि विषयों में छात्रों की प्रतिभा निखारने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएें आयोजित की जाती हैं जिनमें सी.एम.एस. छात्रों को अपनी प्रतिभा को परखने एवं निखारने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय मंच तो उपलब्ध होता है, साथ ही उनमें आत्मविश्वास का संचार भी होता है। यही कारण है कि उत्कृष्ट ज्ञान व बुद्धिमत्ता से लबालब सी.एम.एस. छात्र शैक्षिक क्षेत्र में विद्यालय का परचम पूरे विश्व में लहरा रहे हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top