स्वास्थ्य

पुरुष भी खा सकेंगे ये गर्भ निरोधक गोलियां

पुरुष भी खा सकेंगे ये गर्भ निरोधक गोलियां

पुरुष भी खा सकेंगे ये गर्भ निरोधक गोलियां

Photo

जैसा महिलाएं अनचाहे गर्भ से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती है। इन गोलियों को अभी तक केवल महिलाओं के लिए उपयोगी माना जाता था। हालांकि इन गोलियों का ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है लेकिन अब इन गर्भनिरोधक गोलियों को लेकर रिसर्च सामने आयी है।

दरअसल, अब आने वाले समय में ये गोलियां महिलाओं के लिए उपयोगी होने के साथ पुरूषों के लिए भी कारगर साबित होगी। शोधकर्ताओं ने ऐसे यौगिक की खोज की है जो शुक्राणु की गतिशीलता पर नियंत्रण रख सकता है। यह निषेचन की क्षमता को कम कर सकता है। इसका इस्तेमाल करके पुरुषों के लिए भी गर्भ निरोधक गोली बनाई जा सकती है जो आबादी नियंत्रण के लिए कारगर उपाय साबित हो सकती है।

आइये जानते हैं क्या है ये यौगिक-

Ip055 नामक यह यौगिक शुक्राणु की गतिशीलता को शिथिल कर देता है और इससे हार्मोन पर भी कोई असर नहीं होता है। इस शोध में दावा किया गया है कि इस यौगिक से ‘पुरुष-गोली’ बनाई जा सकती है जो जन्म दर को नियंत्रित करने में कारगर साबित होगा और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होगा।

परीक्षण के तौर पर इसका उपयोग नर बंदरों पर किया जा चुका है, जिसमें कोई दुष्प्रभाव नहीं पाया गया। इसकी शोधकर्ता अमेरिका के ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी स्थित ओरेगन नेशनल प्राइमेट रिसर्च सेंटर की मेरी जेलिंस्की ने कहा, ‘उपयोग के 18 दिन बाद सभी बंदरों में पूरी तरह से सुधार के लक्षण पाए गए।’ इसके बाद ये तो तय है कि अब इसका टेस्ट पुरूषों पर भी किया जाएगा।

अगर ये सफल हो जाता है तो जनसंख्या नियत्रंण के लिए ये पिल्स काफी असरदार और आसानी से उपलब्ध हो जायेंगीं।

बता दें पुरूषों के लिए वर्तमान में कंडोम और नसबंदी के उपचार ही बाजार में उपलब्ध है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top