गैजेट्स न्यूज़

पानी में गिर गया है फोन तो भूलकर भी न करें ये काम

पानी में गिर गया है फोन तो भूलकर भी न करें ये काम

पानी में गिर गया है फोन तो भूलकर भी न करें ये काम

Photo

 स्मार्टफोन पानी में गिर जाने के बाद हम लोग कई बार कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिस कारण फोन ज्यादा डैमेज हो जाता है। अगर आपका फोन गलती से पानी में गिर गया या बारिश में भीग जाए तो भूलकर भी इन बातो का रखे :-

हेयरड्रायर से न सुखाएं : फोन भीग जाने पर ज्यादातर लोग फोन को हेयरड्रायर से सुखाने लगते हैं,पर ऐसा नहीं करना चाहिए क्योकि हेयरड्रायर से फोन को सुखाने पर स्मार्टफोन के अंदर के इलेक्‍ट्रॉनिक पार्ट जल सकते हैं।

चार्ज न करें : फोन पानी में गिर जाने के बाद भूलकर भी उसे चार्जिंग पर न लगाएं, आपके ऐसा करने से फोन में शॉर्ट सर्किट होने का खतरा बढ़ जाता है। फोन के भीग जाने पर इसे लैपटॉप या किसी भी अन्य डिवाइस से कनेक्ट न करें।

हेडफोन जैक और USB पोर्ट का न करें इस्तेमाल : हेडफोन जैक और USB पोर्ट का इस्तेमाल न करें जब तक फोन पूरी तरह से सूख न जाए। इनका इस्तेमाल करने से नमी का फोन के इंटरनल पार्ट्स में पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है।

ऑन न करें : फोन भीग जाने के बाद फोन को ऑन करने की भूल न करें और न ही इसके किसी बटन को प्रेस करें।

पानी में गिर गया है तो जरूर करें ये काम 

स्विच ऑफ कर दें : यदि आपका भी फोन पानी में गिर गया है तो सबसे पहले जो काम आपको करना चाहिए, वह ये है कि फोन को ऑन करने की गलती न करें और स्विच ऑफ कर दें. ऐसा करने से उसमें अंदर चलने पाली प्रक्रिया स्‍टॉप हो जाएगी और फोन को ज्यादा क्षति नहीं पहुंचेगी.

सिम और मेमोरी कार्ड निकाल लें : फोन के पानी में गिरते ही हैंडसेट में से सिम, बैटरी और मेमोरी कार्ड को बाहर निकाल लें.

नॉन-रिमूवेबल बैटरी वाले क्या करें : यदि आपका फोन नॉन-रिमूवेबल बैटरी वाला है तो बैटरी निकाल कर ऑफ करने का विकल्प खत्म हो जाएगा। ऐसी स्थिति में पावर बटन की मदद से आप फोन को स्विच ऑफ कर दें।

पार्ट्स को सुखाएं : एक्सेसरीज को अलग करने के बाद सभी पार्ट्स को सुखाना जरूरी है, इसके लिए आप पेपर नैप्किन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चावल में फोन डालना क्यों है जरूरी : फोन के पानी में भीग जाने के बाद हैंडसेट को सूखे चावल में डालकर रखें क्योंकि चावल नमी सोखने में कारगार है। फोन को सूखाने के लिए 24 से 48 घंटो तक इसे चावल में रखा रहने दें।

चावल से निकालने के बाद क्या करें : चावल से बाहर निकालने के बाद भी फोन ऑन न हो उसे चार्ज करके देखें।अगर फिर भी फोन चार्ज नहीं हो रहा तो फोन की बैटरी डैमेज हो गई है। आपको किसी प्रोफेशनल की आवश्यकता होगी जो इसे रिपेयर कर सके।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top