स्वास्थ्य

जरूरत से ज्यादा निकल रहा है पेट, तो हो सकता है ये रोग

जरूरत से ज्यादा निकल रहा है पेट, तो हो सकता है ये रोग

जरूरत से ज्यादा निकल रहा है पेट, तो हो सकता है ये रोग

Photo

गैस्ट्रोइन्टेराइटिस पाचन तंत्र के संक्रमण और सूजन से होने वाली एक अल्पकालिक बीमारी है। इसके लक्षणों में पेट में ऐंठन, दस्त और उल्टी शामिल होते है। अन्‍य कारणों में कुछ वायरस, बैक्टीरिया, बैक्टीरियल जहर, परजीवी, विशेष केमिकल और कुछ दवाएं शामिल हैं।

1. गैस्ट्रोएन्टराइटिस
गैस्ट्रोएन्टराइटिस यानी आंत्रशोथ पाचन तंत्र में संक्रमण और सूजन के कारण होने वाले बीमारी है। इसमें व्यक्ति को पेट में ऐंठन, दस्त और उल्टी जैसी श‍िकायत हो सकती है। अध‍िकतर मामलों में, हालत कुछ दिनों के भीतर ही ठीक हो जाती है।

2. क्‍या है गैस्ट्रोएन्टेराइटिस
गैस्ट्रोएन्टेराइटिस से प्रभावित व्यक्ति को अतिसार यानी डायरिया हो सकता है। इसे आम बोलचाल की भाषा में स्टमक फ्लू भी कहते हैं। नोरोवायरस, रोटावायरस, एस्ट्रोवायरस आदि वायरस अक्सर दूषित भोजन या पीने के पानी में पाये जाते हैं। ये वायरस खाने या पानी के साथ शरीर में प्रविष्ट हो जाते हैं और चार से 48 घंटे में अपना संक्रमण फैलाते हैं। बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरोधक तंत्र वाले लोगों को इस बीमारी का खतरा ज्यादा होता है।

3. गैस्ट्रोएन्टेराइटिस को समझें
अध‍िक गर्मी और बारिशों के दिनों में इस बीमारी का खतरा ज्यादा होता है। यह मौसम इस बीमारी के जीवाणुओं को पनपने के लिए माकूल माहौल देता है। इस मौसम में कटे हुए फल, सब्जियां एवं अन्य पदार्थ शीघ्र खराब हो जाते हैं। मक्खी, मच्छर इन जीवाणुओं को एक खाद्य पदार्थ से दूसरे खाद्य पदार्थ तक ले जाते हैं। जब इसका प्रयोग करते हैं तो जीवाणु शरीर के अन्दर चले जाते हैं और व्यक्ति बीमार पड़ जाता है। दूष‍ित पानी भी इस बीमारी के फैलने का दूसरा अहम कारण है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top