होम हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 29जून-30जून 2017

सामयिकी

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 29जून-30जून 2017

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 29जून-30जून 2017

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 29जून-30जून 2017

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 29जून-30जून 2017

 

Q1. चेन्नई में आयोजित 8वें एमसीसी - एस आर सुब्रह्मण्यम मेमोरियल आईटीएफ फ्यूचर्स मेन्स टेनिस चैम्पियनशिप में भारत के किस खिलाडी ने नीदरलैंड्स के कॉलिन वैन बीम को 6-3, 6-0 से हराकर एकल मुकाबले में शीर्ष स्थान प्राप्त किया ?

Ans.  सुमित नागल ने।

Q2.  फोर्स मोटर्स के ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री बॉडी सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स(SIAM) के नए अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया ?

Ans. अभय फिरोदिया को ।

Q3. भारत के किस शहर में पहली बार आयोजित बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा ?

Ans. कोच्चि ।

Q4. कर्नाटक सरकार के स्टार्ट-अप सेल पहल के तहत पंजीकृत स्टार्ट-अप के लिए एयरटेल ने किस सुविधा को लॉन्च किया है ?

Ans. 'ऑफिस-इन-ए-बॉक्स' ।

Q5. सार्वजनिक क्षेत्र के किस ऋणदाता बैंक ने अपने बचत बैंक खातों पर ब्याज दर को 0.50 प्रतिशत घटाकर 3.50 प्रतिशत कर दिया है ?

Ans. जम्मू कश्मीर बैंक ने ।

Q6. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व में अस्तित्व में रही प्रधानमंत्री को सलाह देने वाली संस्था आर्थिक सलाहकार परिषद को पुन: गठित की घोषणा कब की ?

Ans. 25 सितम्बर 2017 को।

Q7. किसने रांची स्मार्ट सिटी की नीव रखी जो, हैवी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन (एचईसी)की भूमि के रूप में जाना जाता है. शहरी विकास मंत्री सीपी सिंह के अनुसार, यह देश का पहला 'ग्रीन फील्ड' स्मार्ट शहर होगा ?

Ans. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ।

Q8. किस देश के सिंहासन के उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स, इतिहास में वेल्स की सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले व्यक्ति बन गए ?

Ans. ब्रिटेन के ।

Q9. निजी क्षेत्र के किस बैंक और भारत की दूसरी सबसे बड़ी माइक्रोफाइनांस कंपनी भारत फाइनेंशियल इनकल्शन ने दोनों के बीच प्रस्तावित विलय के लिए गोपनीय समझौते पर हस्ताक्षर किए ?

Ans.  इंडसइंड बैंक ।

Q10. किस बैंक ने और सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी बीएसएनएल ने देश के 10 राज्यों में ओपन मोबाइल वॉलेट Speedpay को साथ मिलकर संचालित करने के लिए हाथ मिलाया ?

Ans.  पंजाब नेशनल बैंक।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top