स्वास्थ्य

जानें मौसम के हिसाब से दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए?

जानें मौसम के हिसाब से दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए?

जानें मौसम के हिसाब से दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए?

Photo

हेल्थ डेस्क। जैसा कहा गया है कि जल ही जीवन है। वाकई पानी के बिना जीवन जीना असंभव है। आपको बता दें कि हमारे शरीर में पानी कि मात्रा 50-75% होती है। लोगो का कहना है कि एक व्यक्ति को दिन भर में 8 ग्लास पानी पीना चाहिए। जबकि वास्तविक्ता यह है कि शरीर को मौसम के हिसाब से पानी कि जरुरत पड़ती है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी  है कि व्यक्ति को मौसम और शरीर के हिसाब से कितना पानी पीना जरुरी है। आइये जानते है पानी पीने का सही तरीका और इसके महत्व के बारे में टिप्स -

1. अकसर बरसात व सर्दी के मौसम में हर किसी के लिए 8 से 10 गिलास पानी पीना जरुरी है। देर रात तक जगने पर 11 बजे के बाद हर घंटे 1 से 2 गिलास पानी चाहिए नहीं तो कफ सम्बंधित रोग होने का खतरा बना रहता है।

2. हमारे शरीर में हर मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचना बेहद जरुरी होता है। शरीर  में पानी की कमी  होने पर शरीर में अकड़न ,सिरदर्द और एसिडिटी जैसी प्रोबलम भी संभव है।

3. अक्सर लोग खाने के बाद पानी में निंबू निचोड़कर पी जाते हैं। ऐसा नहीं करना ठीक नहीं है क्योंकि इससे पेट में एसिड बनता है। वैसे भी खाना खाने के 40 मिनट पहले और खाना खाने के 90 मिनट बाद तक पानी पीने से बचना चाहिए। 

4. खाने के करीब २ घंटे बाद सामान्य पानी तीन घूंट में पिेंए और प्रत्येक घूंट के बाद सांस लेना चाहिए।अधिक मसालेदार खाने के बाद गर्म पानी को चाय की तरह सिप सिप करके पीना चाहिए। इससे खाना को ठीक से पाचन में सहायता मिलती है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top