होम अनचाही कॉल न रोकी तो भारत में बंद हो जाएंगे आइफोन

मोबाइल्स

अनचाही कॉल न रोकी तो भारत में बंद हो जाएंगे आइफोन

टैलीमार्किटिंग कम्पनियों द्वारा की जाने वाली अनचाही कॉल को रोकने के लिए एप्पल ने यदि कदम न उठाए तो देश में चल रहे एप्पल के आइफोन बंद हो सकते हैं। टैलीकॉम रैगुलेटरी अथॉरैटी (TRAI) ने साफ कर दिया है

अनचाही कॉल न रोकी तो भारत में बंद हो जाएंगे आइफोन

टैलीमार्किटिंग कम्पनियों द्वारा की जाने वाली अनचाही कॉल को रोकने के लिए एप्पल ने यदि कदम न उठाए तो देश में चल रहे एप्पल के आइफोन बंद हो सकते हैं। टैलीकॉम रैगुलेटरी अथॉरैटी (TRAI)  ने साफ कर दिया है कि एप्पल को 6 महीने के अंदर अनचाही कॉल को रोकने के लिए एप्लीकेशन डिवैल्प करना होगा। यदि एप्पल ऐसा नहीं करेगा तो भारत के टैलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को एप्पल के फोन पर सेवाएं बंद करने के लिए कहा जाएगा।भारत में अनचाही कॉल को रोकने के लिए डू नॉट डिस्टर्ब रजिस्ट्री की व्यवस्था है जहां अपना नम्बर एड करके टैलीफोन यूसर्ज अनचाही कॉल से बच सकते हैं लेकिन यह व्यवस्था बहुत ज्यादा कामयाब नहीं हो पाई है। नया एप यूसर्ज को अनचाहे मैसेज और कॉल को रिपोर्ट करने की आजादी देगा जिससे लोग अनचाहे फोन कॉल्स नम्बरों को ब्लॉक कर सकेंगे।हालांकि ट्राई द्वारा एप्पल के इनहाऊस एप तैयार करने के लिए दिए गए सुझाव पर भी विचार हो सकता है लेकिन ट्राई की प्राथमिकता अपना एप इंस्टाल करवाने की होगी क्योंकि गूगल भी इस बात पर सहमत हो चुका है।

एप्पल अपने प्लेटफार्म पर थर्ड पार्टी एप डाउनलोड न करने के पीछे यूसर्ज की निजता भंग होने का तर्क दे रहा है। ट्राई ने 2016 में अपना डू नॉट डिस्टर्ब एप लांच किया था लेकिन एंड्रायड प्लेटफार्म पर उपलब्ध यह एप बहुत ज्यादा सफल नहीं हो सका।यदि ट्राई अपनी सख्ती पर कायम रहा तो भारत में बड़ी संख्या में आइफोन यूजर्स प्रभावित होंगे क्योंकि इन फोन्स पर कोई कॉल नहीं आ सकेगी। ट्राई की इस सख्ती के बाद एप्पल को अब नया एप अब डिवैल्प करना पड़ेगा। इससे पहले गूगल ट्राई द्वारा सुझाए गए डू नॉट डिस्टर्ब एप को अपने एंड्रायड प्लेटफार्म में लगाने पर सहमत हो गया है। एप्पल ने इससे पहले ट्राई का एप इंस्टॉल करने की बजाय इनहाऊस एप बनाने का विकल्प पेश किया था। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top