राष्ट्रीय

अब सभी तरह के राशन-कार्ड धारक उठा सकेंगे उज्जवला योजना का लाभ

अब सभी तरह के राशन-कार्ड धारक उठा सकेंगे उज्जवला योजना का लाभ

अब सभी तरह के राशन-कार्ड धारक उठा सकेंगे उज्जवला योजना का लाभ

Photo

अब सभी तरह के राशन कार्ड धारकों को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन मिलेगा. यानी अब सभी गरीब परिवार योजना का लाभ उठा सकेंगे. कैबिनेट मीटिंग में हुए इस फैसले की जानकारी केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दी। 

उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री उज्जवला योजना कनेक्शन 5,86,000 लाभार्थियों तक पहुंचे हैं। कैबिनेट ने आज फैसला लिया है कि योजना को यूनिवर्सल किया जाए। गरीब परिवार, जिनके पास LPG गैस सिलेंडर नहीं है, उन्हें एप्लीकेशन देना होगा और एक सेल्फ-डिक्लेरेशन देना होगा। इस कदम से 100% घरों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। 

स्कीम में बदलाव के बाद राशन कार्ड और आधार कार्ड रखने वाले सभी गरीबों को इसका लाभ दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए उन्हें खुद को गरीब बताने वाला एक घोषणा पत्र देना होगा। 

योजना की सफलता को देखते हुए पिछले बजट के दौरान वित्तमंत्री ने इसके लिए 4800 करोड़ रुपए का अतिरिक्त आवंटन किया। इसके साथ लक्ष्य भी बढ़ाया गया और 2020 तक 8 करोड़ परिवारों को लाभ देना सुनिश्चित किया गया.अभी तक इस योजना के तहत 5.8 करोड़ परिवार लाभ ले चुके हैं, जो 8 करोड़ परिवारों के लक्ष्य से काफी कम है। यह देखते हुए सरकार ने इसे सभी गरीबों के लिए खोलने का निर्णय लिया है। 

बता दें कि, देश भर में करीब 9 करोड़ 27 लाख राशन कार्ड धारक हैं। नए बदलाव के बाद करोड़ों लोगों को इस स्कीम का फायदा मिलेगा। 

मई 2016 में गरीब परिवारों को खाना बनाने के लिए साफ ईंधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की गई थी। तब 3 साल के भीतर 5 करोड़ परिवारों को मुफ्त LPG कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था। तब 2011 में हुई सामाजिक आर्थिक और जातिगत जनगणना में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को इसका लाभ देना सुनिश्चित किया गया था। इसके लिए सरकार ने 8000 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया था। यह लक्ष्य निर्धारित समय से पहले ही पूरा कर लिया गया था। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top