होम तीन तलाक असंवैधानिक, जानें सुप्रीम कोर्ट के फैसले की पांच बड़ी बातें

हक़ीक़त

तीन तलाक असंवैधानिक, जानें सुप्रीम कोर्ट के फैसले की पांच बड़ी बातें

तीन तलाक के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है

तीन तलाक असंवैधानिक, जानें सुप्रीम कोर्ट के फैसले की पांच बड़ी बातें

तीन तलाक के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है. पांच जजों की बेंच में से तीन जजों ने इसे असंवैधानिक करार दे दिया है

तीन तलाक के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है. पांच जजों की बेंच में से तीन जजों ने इसे असंवैधानिक करार दे दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को इस पर कानून बनाने का 6 महीने का वक्त दिया है. 6 महीने के अंदर सरकार को संसद में तीन तलाक को लेकर कानून बनाना होगा. इस 6 महीने में भी कोई पुरुष एक बार में तीन तलाक बोलकर मुस्लिम महिला को तलाक नहीं दे सकता है.
सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक फैसले की बड़ी बातें हम आपको बता रहे हैं. इस पांच प्वाइंट्स में जानें आज देश की सर्वोच्च न्यायालय ने तीन तलाक पर क्या बड़े फैसले सुनाए.

1.सुप्रीम कोर्ट ने बहुमत से तीन तलाक को असंवैधानिक करार दिया यानी इसे खत्म कर दिया. मुस्लिम महिलाओं के लिए ये फैसला उनकी जिंदगी बदलने वाला है.

2. कोर्ट के इस फैसले के साथ आज से तीन तलाक निरस्त हो गया. यानी तीन तलाक एक बार में बोलकर पति अपनी पत्नी को तलाक नहीं दे सकेगा.

3. पांच जजो की बेंच में से तीन जजों ने तीन तलाक को असंवैधानिक बताया. असंवैधानिक होने के साथ ही ये खत्म हो गया.

4. दो जजों ने इसे पूरी तरह खारिज नहीं किया. जिसका मतलब है कि इसे संवैधानिक अधिकारों का उल्लंधन नहीं माना.

5. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि तीन तलाक पर 6 महीने के अंदर सरकार संसद में कानून बनाए

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top