गैजेट्स न्यूज़

ये एप बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने के लिए ये हैं बेस्ट

ये एप बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने के लिए ये हैं बेस्ट

ये एप बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने के लिए ये हैं बेस्ट

Photo

अगर आपके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट सुविधा है तो हम आपको ऐसे 5 एप के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप बैंक गए बिना पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 

अब घर बैठे देश में कहीं भी आप अपने दोस्त और रिश्तेदारों को पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।  इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट सुविधा होनी चाहिए। हम आपको ऐसे 5 बेस्ट एप के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। 

1. BHIM App :- केंद्र सरकार ने नोटबंदी के बाद भीम (BHIM) एप की शुरुआत की थी। बहुत ही कम समय में BHIM पैसे ट्रांसफर करने के लिए लोगों का पसंदीदा एप बन गया है। 

केंद्र सरकार का दावा है कि BHIM भारतीयों द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। BHIM को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 दिसंबर 2016 को लांच किया था. इसका पूरा नाम Bharat Interface For Money है। 

आप अपने बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर का प्रयोग कर BHIM एप का प्रयोग कर सकते हैं। इसी तरह आप जिस व्यक्ति को BHIM एप के माध्यम से रकम भेजना चाहते हैं, उसके बैंक अकाउंट से भी मोबाइल नम्बर लिंक होना चाहिए. इसके बाद एप डाउनलोड कर उसमें रजिस्टर करने के बाद रकम ट्रांसफर किया जा सकता है। 

2. गूगल पे (Tez):- Google Pe अपने बैंक अकाउंट से फंड ट्रांसफर करने के लिए पॉपुलर एप है। पिछले कुछ समय से Google Pe से मनी ट्रांसफर करने पर रिवार्ड मिल रहा है। इस वजह से इसके ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ी है. पहले एप का नाम Tez था। 

स्मार्टफोन में एंड्रायड ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने वाले 17 लाख लोग अब तक गूगल प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड कर चुके हैं। यहां भी आपको अपने बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को एप में रजिस्टर करना पड़ता है और उसके बाद आपका बैंक अकाउंट इससे लिंक हो जाता है,यूटिलिटी बिल के पेमेंट पर भी Google Pe या तेज आपको कई तरह के कैशबैक ऑफर देता है। 

3. PayTM:- पेटीएम काफी लोकप्रिय मोबाइल वालेट एप है। किसी भी तरह के ऑनलाइन पेमेंट के लिए Paytm उपयोगी एप है। आप बैंक अकाउंट से लिंक करने के बाद पेमेंट करने के अलावा Paytm से शॉपिंग आदि भी कर सकते हैं। 

PayTM एप भारत में साल 2016 में हुई नोटबंदी के समय लांच किया गया था। गूगल के प्ले स्टोर से अब तक Paytm को करीब 46 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

4. Phone Pe :- Phone pe एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेजने, यूटिलिटी बिल पेमेंट, मोबाइल/DTH रिचार्ज आदि के लिए लोकप्रिय एप है। अब तक गूगल प्ले स्टोर से Phone pe एप को 22 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं। 
 

PhonePe एप वालमार्ट के निवेश वाली कंपनी Flipkart ने पेश किया है। लोकप्रियता के हिसाब से PhonePe देश की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल वालेट कंपनी है। 

PhonePe वास्तव में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के सहयोग से लॉन्च किया गया है। आप अपने बैंक अकाउंट से फंड ट्रांसफर करने के साथ ही PhonePe एप से शॉपिंग, बिल पेमेंट आदि भी कर सकते हैं।

PhonePe एप के माध्यम से आप एक लाख रुपये तक की राशि किसी दूसरे बैंक के खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। इस एप में 2 स्टेप की सुरक्षा है, जिसमें एक मोबाइल नंबर और दूसरा MPIN सिस्टम है। PhonePe एप 31 बैंकों से जुड़ा हुआ है, जिनसे आप पैसे पा सकते हैं या उन्हें पैसे भेज सकते हैं। 

5. Jio Money Wallet:- देश की प्रमुख टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो का JioMoney Wallet भी धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रहा है। अब तक गूगल प्ले स्टोर से इसे 1.8 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं। जियो मनी वॉलेट की मदद से आप आसानी से किसी और व्यक्ति के बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top