अर्थव्यवस्था

पोस्ट ऑफिस की यह योजना, आपको कर देगी मालामाल

पोस्ट ऑफिस की यह योजना, आपको कर देगी मालामाल

पोस्ट ऑफिस की यह योजना, आपको कर देगी मालामाल

Photo

आज के महंगाई के दौर में बचत कर पाना बड़ा मुश्किल होता रहा है और अगर थोड़ी बचत हो जाये तो हर व्यक्ति की यह ख्वाहिश रहती है कि काश उसे छोटी बचत का अच्छा रिटर्न मिल जाये। इस सन्दर्भ में डाकघर की एक छोटी सी योजना, जो आपको अच्छा रिटर्न दे सक्ती है। यह है डाकघर की नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट (NSC) योजना। आइए, हम इसके बारें में विस्तार से जानते हैं :-

इसमे न्यूनतम कितना कर सकते हैं निवेश -

एनएससी पोस्ट ऑफिस की योजना है। इसमें आप सिर्फ सौ रुपए से भी नि‍वेश शुरु कर सकते हैं। इसमें नि‍वेश करने की कोई सीमा नहीं है। आप अपनी क्षमता के अनुसार कितने भी एनएससी खरीद सकते हैं।

कहां से खरीदे ये सर्टिफिकेट -

एनएससी भारत सरकार की डाकघर योजना के तहत जारी किए जाते हैं। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट आप अपने नजदीकी डाकघर से खरीद सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट खरीदना एक सरल प्रक्रिया है। इसे आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं।

चेक या नकद दोनो माध्यम से खरीदा जा सकता है-

एनएससी चेक या फिर नकद के जरिए खरीद सकते हैं। इसमें चेक से भुगतान करने पर खाता तभी खुलेगा जब चेक का भुगतान सफल हो जाएगा। इसके लिए कई आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता भी होगी। फॉर्म के जरिए अपनी जानकारी देनी होगी। इसमें आपको नाम और निवेश की राशि के बारे में बताना होगा। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी, जिसकी जानकारी आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर ले सकते हैं।

कब होगा एनएससी मेच्योर -

इसकी मेच्योरिटी अवधि 5 साल की है। अगर आप कुछ शर्तों को पूरा करते हैं तो एक  वर्ष की परिपक्वता अवधि के बाद खाते की राशि को निकाल सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में ब्याज दर हर 3 महीने में बदली या निर्धारित की जाती है, इसलिए निवेशक को घटते ब्याज दरों के साथ निवेश की राशि में भी बदलाव करना चाहिए।

कौन-कौन ले सकते हैं इस योजना का लाभ -

इस योजना का लाभ 18 साल से कम उम्र के लोगों को भी मिल सकता है। इस योजना से नाबालिगों को भी लाभ मिलेगा। इसके लिए उनके अभिभावकों को अपने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के नाम पर नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट खरीदना होगा। इसमें दो वयस्क ज्वाइंट स्कीम के जरिए भी निवेश कर सकते हैं। NRI (अप्रवासी भारतीय) और हिन्दू अनडिवाइडेड फैमेली (HUF) को इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।

किसी भी पोस्ट ऑफ़िस में ट्रांसफर करने की सुविधा -

नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट को आप किसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को हस्तांतरित भी कर सकते हैं।

इस योजना से मिलेगा टैक्स छूट का फायदा -

इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें टैक्स सेविंग का विकल्प मिलता है। आयकर अधिनियम 80C के तहत आपको टैक्स में छूट का लाभ मिलेगा। NSC में निवेश करने पर आपका टीडीएस नहीं कटता है। बैंक और फाइनेंशियल संस्थानों से लोन लिया जा सकता है। इस योजना में आप चेकबुक सुविधा भी ले सकते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top