होम UP में सपा-कांग्रेस का हुआ गठबंधन, कांग्रेस को मिली १०५ सीटें

उत्तर प्रदेश

UP में सपा-कांग्रेस का हुआ गठबंधन, कांग्रेस को मिली १०५ सीटें

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच हुआ गठबंधन

UP में सपा-कांग्रेस का हुआ गठबंधन, कांग्रेस को मिली १०५ सीटें

लखनऊ. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर चल रहा विवाद आखिरकार आज समाप्त हो गया दोनो पार्टियों के बीच आगामी चुनाव को लेकर तमाम शर्तों पर एक राय बन गई है। दोनों ही पार्टियां यूपी में एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी। समाजवादी पार्टी कांग्रेस को 105 सीटें देने के लिए राजी हो गई है। पिछले कई दिनों से दोनों ही पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर नोक झोक बनी हुई थी जिसपर आज आखिरकार समाप्त हो गया है।

इससे पहले समाजवादी पार्टी ने 191 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी जिसमें 9 मौजूदा कांग्रेस विधायकों की सीट पर सपा ने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया था जिसके बाद माना जा रहा था कि दोनों ही पार्टियों की बीच गठबंधन के आसार मुश्किल लग रहे हैं लेकिन जिस तरह से दोनों ही पार्टियों के बीच शीर्ष स्तर के नेताओं ने टिकट बंटवारे पर आम सहमति बनाई उसने गठबंधन के रास्ते को साफ किया। सूत्रों की मानें तो एक तरफ जहां कांग्रेस 125 सीटों की मांग कर रही थी तो दूसरी तरफ सपा कांग्रेस को 85 सीटें ही देने के लिए राजी थी। लेकिन दोनों ही पार्टियों के शीर्ष नेता जिसमें अखिलेश यादव प्रियंका गांधी सोनिया गांधी और राहुल गांधी शामिल थे ने बैठकर गठबंधन की गुत्थी का हल निकाला है। हालांकि अभी भी राष्ट्रीय लोकदल के इस गठबंधन में शामिल होने की पुष्टि नहीं हो पाई है। बहरहाल अब देखना दिलचस्प होगा कि इस गठबंधन के बाद प्रदेश में दो बड़ी पार्टियां बसपा और भाजपा अपनी अगली चुनावी रणनीति किस प्रकार बदलती हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top