होम सीरिया में संघर्षविराम , रूस- अमरीका ने किया स्वागत

देश

सीरिया में संघर्षविराम , रूस- अमरीका ने किया स्वागत

रूस के विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव और अमरीका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने सीरिया में संघर्ष विराम का स्वागत किया है और दोनों ने अपनी सेनाओं के बीच सहयोग के जरिए इसे बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की । यह जानकारी रूस के विदेश मंत्रालय ने दी है ।मंत्रालय ने कल एक बयान में कहा कि फोन पर बातचीत

सीरिया में संघर्षविराम , रूस- अमरीका ने किया स्वागत

रूस के विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव और अमरीका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने सीरिया में संघर्ष विराम का स्वागत किया है और दोनों ने अपनी सेनाओं के बीच सहयोग के जरिए इसे बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की । यह जानकारी रूस के विदेश मंत्रालय ने दी है ।मंत्रालय ने कल एक बयान में कहा कि फोन पर बातचीत के दौरान उन्होंने सीरिया में संघर्षविराम लागू किए जाने का स्वागत किया । 

मॉस्को ने कहा, ‘‘उन लोगों ने अंतरराष्ट्रीय सीरिया सहायता समूह (आईएसएसजी) के ढांचे में शांति को लेकर बातचीत की प्रक्रिया को फिर से शुरू करने पर चर्चा की ।’’ बयान में कहा गया है कि लावरोव और केरी ने संघर्षविराम को पूरी तरह लागू करने के विकल्पों पर चर्चा की जिसमें रूस और अमरीका की सेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने की बात भी शामिल थी।  विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि केरी ने आईएसएसजी के सदस्यों के बीच रचनात्मक जुड़ाव का स्वागत किया । 

संघर्षविराम की शुरूआत शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार आधी रात को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रात 10 बजे हो गई थी । पांच साल से युद्धरत सीरिया में अब तक 2.7 जानें जा चुकी हैं और सीरिया की आधी से ज्यादा जनसंख्या विस्थापित हो चुकी है । इन पांच साल में यह पहला बड़ा संघर्षविराम है । 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top