होम सीरिया में संघर्षविराम , रूस- अमरीका ने किया स्वागत

देश

सीरिया में संघर्षविराम , रूस- अमरीका ने किया स्वागत

सीरिया में संघर्षविराम , रूस- अमरीका ने किया स्वागत

सीरिया में संघर्षविराम , रूस- अमरीका ने किया स्वागत

Photo

रूस के विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव और अमरीका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने सीरिया में संघर्ष विराम का स्वागत किया है और दोनों ने अपनी सेनाओं के बीच सहयोग के जरिए इसे बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की । यह जानकारी रूस के विदेश मंत्रालय ने दी है ।मंत्रालय ने कल एक बयान में कहा कि फोन पर बातचीत के दौरान उन्होंने सीरिया में संघर्षविराम लागू किए जाने का स्वागत किया । 

मॉस्को ने कहा, ‘‘उन लोगों ने अंतरराष्ट्रीय सीरिया सहायता समूह (आईएसएसजी) के ढांचे में शांति को लेकर बातचीत की प्रक्रिया को फिर से शुरू करने पर चर्चा की ।’’ बयान में कहा गया है कि लावरोव और केरी ने संघर्षविराम को पूरी तरह लागू करने के विकल्पों पर चर्चा की जिसमें रूस और अमरीका की सेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने की बात भी शामिल थी।  विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि केरी ने आईएसएसजी के सदस्यों के बीच रचनात्मक जुड़ाव का स्वागत किया । 

संघर्षविराम की शुरूआत शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार आधी रात को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रात 10 बजे हो गई थी । पांच साल से युद्धरत सीरिया में अब तक 2.7 जानें जा चुकी हैं और सीरिया की आधी से ज्यादा जनसंख्या विस्थापित हो चुकी है । इन पांच साल में यह पहला बड़ा संघर्षविराम है । 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top