होम क्या संघ की बदल जाएगी यूनिफार्म

राष्ट्रीय

क्या संघ की बदल जाएगी यूनिफार्म

 क्या संघ की बदल जाएगी यूनिफार्म

क्या संघ की बदल जाएगी यूनिफार्म

Photo

 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सर्वोच्च निर्णायक संस्था अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की तीन दिवसीय बैठक 11 मार्च से राजस्थान के नागौर में होगी जिसमें स्वयंसेवकों की 90 साल से चली आ रही पोशाक को बदलने से लेकर विभिन्न समसामयिक विषयों पर चर्चा होने की संभावना है। संघ की यह बैठक एेसे समय में हो रही है जब देश में जेएनयू प्रकरण, पठानकोट आतंकी हमला, जाट आरक्षण प्रकरण, कथित असहिष्णुता के आरोप, केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल की खबरें एवं आने वाले समय में पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों में आसन्न चुनाव होने हैं। 

संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने बताया, ‘‘राजस्थान के नागौर में 11, 12 और 13 मार्च को अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक होगी। इसमें विभिन्न समसामयिक विषयों, संघ के कार्य एवं संगठन से जुड़े मामलों पर चर्चा होनी है।’’ इस बैठक में 90 साल बाद आरएसएस प्रचारकों की पोशाक को बदलने के बारे में भी विचार किया जा सकता है। इस बारे में कोई निर्णय हो सकता है कि संघ की शाखाआें में उपस्थिति के दौरान स्वयंसेवक अपनी पारंपरिक खाकी हॉफपैंट पहने या उन्हें किसी दूसरे रंग की पतलून पहनने की इजाजत दी जाए। 

नागौर में होने वाली प्रतिनिधि सभा की बैठक में इस बारे में अंतिम निर्णय हो सकता है। गौरतलब है कि पांच साल पहले संघ के सामने स्वयंसेवकों को खाकी हॉफ पैंट के बजाए काले, नीले या धूसर रंग का फुल पैंट पहनने की अनुमति देने का प्रस्ताव आया था ताकि बदले वक्त के साथ वे भी तालमेल बैठाते नजर आएं। मगर तब इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया था। अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में विभिन्न समसामयिक विषयों पर चर्चा होने की संभावना है। 

इन विषयों में जेएनयू प्रकरण, पठानकोट आतंकी हमला, जाट आरक्षण प्रकरण, कथित असहिष्णुता के आरोप एवं आने वाले समय में पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों में आसन्न चुनाव, आतंकी संगठन आईएसआई से जुड़े घटनाक्रम आदि शामिल हैं। दिल्ली प्रांत के सह प्रांत संघ चालक आलोक कुमार ने कहा कि 90 वर्षो के दौरान संघ का कार्य निरंतर बढ़ा है । आज देश में 73620 स्थानों पर प्रत्यक्ष रूप से शाखाएं चल रही है।  

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top