होम प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कैसे और कहाँ करें आवेदन

देश

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कैसे और कहाँ करें आवेदन

देश के तमाम लोगों के पास आज भी अपना खुद का घर नहीं है। आज भी कई ऐसे परिवार हैं जो किराए के मकान में गुजारा रह रहे हैं उनकी भी सपना है कि उनके पास भी अपना खुद का एक घर हो जहां वो सुख-चैन से जीवन यापन कर सकें। पर आम-तौर पर अपना घर लेना लोगों के लिए टेढ़ी खीर साबित होता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कैसे और कहाँ करें आवेदन

देश के तमाम लोगों के पास आज भी अपना खुद का घर नहीं है। आज भी कई ऐसे परिवार हैं जो किराए के मकान में गुजारा रह रहे हैं उनकी भी सपना है कि उनके पास भी अपना खुद का एक घर हो जहां वो सुख-चैन से जीवन यापन कर सकें। पर आम-तौर पर अपना घर लेना लोगों के लिए टेढ़ी खीर साबित होता है।

जमीनों के बढ़े हुए दाम महंगे फ्लैट्स आदि कारणों से आम आदमी अपना घर लेने का बस सपना ही देखता रह जाता है। ऐसे में केंद्र सरकार ने देश के आम नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम जारी की है जिसके जरिए कम आय के लोग भी अपने घर का सपना साकार कर सकते हैं। वर्तमान सरकार का लक्ष्य है कि देश के हर नागरिक के पास 2022 तक अपना घर हो। हम आपको बताएंगे कि इस योजना के तहत आप कैसे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पा सकते हैं।

किसे मिलेगा लाभ
अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं और आप कम आय ३ लाख सालाना या इससे कम है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आर्थिक रुप से कमजोर तबके के लोगों को कम ब्याज दर पर और सब्सिडी के साथ होम लोन दिया जाएगा।

अन्य शर्तें
लाभार्थी परिवार के किसी भी सदस्य के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए या फिर आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार के किसी सदस्य को सरकार की तरफ से कोई अन्य वित्तीय मदद का लाभ न मिल रहा हो। यह योजना मुख्य रूप से समाज के वंचित तबकों के लिए शुरू की गई है जिससे वह इस योजना का लाभ लेते हुए 2022 तक अपना मकान हासिल कर सकें।

कैसे और कहाँ करें
आवेदन सबसे पहले पहले अपने नजदीकी बैंक में इस योजना के बारे में पता करें। फिर बैंक से फॉर्म मांग ले या फिर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लें। फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको मांगे गए विवरणों के बारे में जानकारी देनी होगी।
आवेदन पत्र में सभी विवरण भर देन के बाद इसे संबंधित विभाग में जमा कर दें। इसके लिए आप किसी भी सरकारी बैंक नेशनल हाउसिंग बैंक के जरिए और ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं।

क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम
क्रेडिट लिंक सब्सिडी का लाभ ऐसे शहरवासियों को मिलता है जो कम आय वर्ग से हैं। इसके लिए उन्हें घर निर्माण के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय मदद मिलती है। इस योजना के तहत मिलने वाले ऋण पर 6.5 % की दर से ब्याज लगता है जिसे 15 वर्षों में चुकाना होता है। ब्याज पर सब्सिडी सिर्फ 6 लाख रुपए तक की राशि के ऋण पर ही मिलती है। अगर ऋण की राशि 6 लाख रुपए से अधिक है तो उस पर सरकार की तरफ से सब्सिडी नहीं मिलती है साथ ही ब्याज भी बाजार के ही हिसाब से तय होता है।

मिलेगा सब्सिडी का लाभ
अगर आपने निर्माण के लिए ऋण लिया है तो निर्माण कार्य की प्रगति की हिसाब से लोन की राशि मिलती रहेगी। अगर निर्माण कार्य 18 महीने में पूरा हो गया है तो लाभार्थी को सब्सिडी का भी लाभ मिलता है।

अब पूरे होंगे अपने घर के सपने
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन के लिए सीधे आवेदन किया जा सकता है। आपको यह भी बता दें कि इस योजना के तहत जिन लोगों के पास जमीन नहीं होती है उन्हें सरकार 30 स्क्वायर मीटर कारपेट एरिया से लेकर 60 स्क्वायर मीटर कारपेट एरिया तक देती है। कमजोर तबके के लिए 30 स्क्वायर फीट और कम आय वर्ग के लोगों के लिए 60 स्क्वायर मीटर तक जमीन मिलती है। इस कदम से देश के तमाम बेघर लोगों को एक अदद छत मिल सकती है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top