होम निर्वाचन आयोग ने 255 दलों का रजिस्ट्रेशन किया रद्द

देश

निर्वाचन आयोग ने 255 दलों का रजिस्ट्रेशन किया रद्द

चुनाव आयोग अब उन तमाम राजनीतिक दलों की मान्यता को रद्द करने जा रही है जो सिर्फ कागजों पर मौजूद हैं जिन्होंने चुनाव में लंबे समय से कोई हिस्सेदारी नहीं ली है।

निर्वाचन आयोग ने 255 दलों का रजिस्ट्रेशन किया रद्द

नई दिल्ली. चुनाव आयोग अब उन तमाम राजनीतिक दलों की मान्यता को रद्द करने जा रही है जो सिर्फ कागजों पर मौजूद हैं जिन्होंने चुनाव में लंबे समय से कोई हिस्सेदारी नहीं ली है।
द ग्रेट इंडिया रिवोल्यूशनर्स रूप नगर नई दिल्ली मिनिस्टेरियल सिस्टम एबॉलिशन पार्टी कोलकाता लाइफ पीसफुल पार्टी तुमकुर कर्नाटक भारतीय संतजी पार्टी नागपुर ऐसी तमाम पार्टियां चुनाव आयोग में रजिस्टर हैं जिनका चुनाव से कोई लेना देना नहीं रहता है। इस तरह की कुल 255 पार्टियों की मान्यता को चुनाव आयोग रद्द करने का मन बना रही है। इन पार्टियों ने 2005 से 205 तक विधानसभा या लोकसभा चुनाव में अपना कोई भी उम्मीदवार नहीं खड़ा किया है।

यहां तक कि ऑल इंडिया प्रोग्रेसिव जनता दल का रजिस्टर्ड पता 17 अकबर रोड नई दिल्ली है जोकि मौजूदा समय में गृहमंत्री राजनाथ सिंह का पता है। इन पार्टियों की लिस्ट को चुनाव आयोग ने सीबीडीटी को भेजा है और इस मामले में उचित कार्रवाई करने को कहा है। इन पार्टियों पर किसी भी तरह का टैक्स बकाया है या नहीं इसपर भी रिपोर्ट मांगी गई है। सबसे अधिक इस तरह के दल दिल्ली में हैं अकेले दिल्ली में 52 दल हैं जिनकी मान्यता को रद्द कर दिया जाएगा जबकि यूपी में 41 दल महाराष्ट्र में 24 व तमिलनाडु में 39 दल हैं।

अभी तक चुनाव आयोग ने ऐसी कुल 255 पार्टियों का नाम लिस्ट तैयार कर ली है सूत्रों की मानें तो आयोग ने सीबीडीटी को निर्देश दिए हैं कि इन पार्टियों पर नजर रखी जाए कि यह कालाधन को सफेद करने में तो नहीं जुटी हैं। आयोग के आंकड़ो के मुताबिक मौजूदा समय में 7 राष्ट्रीय पार्टियां है जबकि 58 राज्य की पार्टी व 1786 ऐसे दल हैं जिनकी कोई पहचान नहीं हुई है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top